Sunday , 17 December 2017

Home » भारत » अंबेडकर को याद करते हुए मोदी ने राहुल की सोमनाथ यात्रा पर कटाक्ष किया

अंबेडकर को याद करते हुए मोदी ने राहुल की सोमनाथ यात्रा पर कटाक्ष किया

नई दिल्ली, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के चुनावी राज्य गुजरात में सोमनाथ मंदिर के दौरे को लेकर कटाक्ष किया। मोदी ने कहा कि राजनीतिक पार्टियां जो पहले दलित आइकन बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के नाम पर वोट मांगती थीं, अब ‘बाबा भोलेनाथ’ भगवान शिव को याद कर रही हैं।

अंबेडकर की पुण्यतिथि 6 दिसम्बर को राष्ट्र द्वारा मनाए जाने के एक दिन बाद अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि सरकार ने बाबा साहेब के समावेशी भारत के सपने पर अमल किया है, जो हर नागरिक को उसके जाति, धर्म व विश्वास से परे समान अवसर प्रदान करता है।

मोदी ने कहा, “आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सरकार के स्वरोजगार कर्ज योजना के 60 फीसदी लभार्थी दलित, पिछड़ा वर्ग व जनजातीय वर्ग से हैं, जिन्होंने देश में नौकरियों के मायने को बदला है। अब तक करीब 9.75 करोड़ कर्ज के (आवेदन) को स्वीकार किया गया है और लोगों को 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा राशि का कर्ज दिया गया है।”

राहुल गांधी के गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर की यात्रा से पैदा हुए विवाद का परोक्ष तौर पर जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “गुजरात में बाबा साहेब के नाम पर वोट मांग रहे राजनीतिक दलों को यह पता तक नहीं होगा। खैर, कोई बात नहीं, इस तरह के लोग आजकल बाबा साहेब को नहीं याद कर सकते, वे आजकल बाबा भोलेनाथ के दर्शन कर रहे हैं।”

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी की सोमनाथ मंदिर की यात्रा सुर्खियों में रही। राहुल द्वारा मंदिर में गैर-हिंदू के तौर पर पंजीकरण कि ए जाने की बात सामने आने के बाद भाजपा समर्थकों ने राहुल पर भगवान शिव का भक्त होने को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाया था। इसे लेकर भाजपा ने कांग्रेस से स्पष्टीकरण की भी मांग की थी। इसका कांग्रेस ने जोरदार जवाब भी दिया था।

अंबेडकर केंद्र के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका 2022 तक न्यू इंडिया का विचार वही है ‘जिसका सपना अंबेडकर ने देखा था।’

उन्होंने कहा, “हर किसी को समान अवसर व अधिकार मिले। भारत जातिवाद के बंधन से मुक्त हो। भारत प्रौद्योगिकी की शक्ति से आगे बढ़े। एक समावेशी भारत बने जिसमें सभी का विकास हो व सभी आगे बढ़ें।”

उन्होंने कहा कि सेंटर फार सोशियो इकोनॉमिक ट्रांसफार्मेशन इसी दृष्टिकोण का एक हिस्सा है, जो सामाजिक आर्थिक मुद्दों पर शोध का एक महत्वपूर्ण केंद्र होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश बाबा साहेब अंबेडकर के राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए उनका ऋणी है।

अंबेडकर को याद करते हुए मोदी ने राहुल की सोमनाथ यात्रा पर कटाक्ष किया Reviewed by on . नई दिल्ली, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के चुनावी राज्य गुजरात में सोमनाथ मंदिर के दौरे को लेकर क नई दिल्ली, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के चुनावी राज्य गुजरात में सोमनाथ मंदिर के दौरे को लेकर क Rating:
scroll to top