Wednesday , 17 January 2018

Home » व्यापार » एसएमएस अलर्ट सेवा का 1,000 से अधिक ट्रेनों में विस्तार

एसएमएस अलर्ट सेवा का 1,000 से अधिक ट्रेनों में विस्तार

नई दिल्ली, 3 जनवरी (आईएएनएस)। रेलवे ने बुधवार को एसएमएस अलर्ट सेवा का 1,000 से ज्यादा ट्रेनों में विस्तार किया, जिनमें प्रीमियम और सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल है। इस सेवा के तहत ट्रेन के खुलने में एक घंटे से अधिक की देर होने पर यात्रियों को एसएमएस से सूचना भेजी जाती है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “ट्रेन खुलने में एक घंटे से अधिक देरी होने पर मैसेज भेजकर सूचित करने की सेवा का विस्तार आज (बुधवार) से 1,000 से ज्यादा प्रीमियम और सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों में किया गया है।”

उन्होंने कहा यह एसएमएस सेवा 4 नवंबर 2017 से शुरू हुई थी, जो अभी राजधानी, शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों तक ही सीमित थी।

इसके अलावा यह एसएमएस केवल उन यात्रियों को भेजा जाता था, जो मूल स्टेशन (ट्रेन के शुरू होने के स्टेशन) से अपनी यात्रा की शुरुआत करते थे।

उन्होंने कहा, “अब ट्रेन के रूट के किसी भी स्टेशन से सवार होने वाले सभी यात्रियों को यह सेवा मिलेगी।”

इस सेवा को रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) ने विकसित किया है, जो रेलवे की सूचना प्रौद्योगिकी इकाई है। इस एसएमएस सेवा को यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण सेवा माना जा रहा है।

अधिकारी ने कहा कि यात्रियों को सलाह दी जाती है कि एसएमएस सुविधा को हासिल करने के लिए वे रिजर्वेशन की पर्ची पर अपना मोबाइल नंबर जरूर लिखें।

एसएमएस अलर्ट सेवा का 1,000 से अधिक ट्रेनों में विस्तार Reviewed by on . नई दिल्ली, 3 जनवरी (आईएएनएस)। रेलवे ने बुधवार को एसएमएस अलर्ट सेवा का 1,000 से ज्यादा ट्रेनों में विस्तार किया, जिनमें प्रीमियम और सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनें श नई दिल्ली, 3 जनवरी (आईएएनएस)। रेलवे ने बुधवार को एसएमएस अलर्ट सेवा का 1,000 से ज्यादा ट्रेनों में विस्तार किया, जिनमें प्रीमियम और सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनें श Rating:
scroll to top