Tuesday , 25 September 2018

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » कोरियाई देशों ने परिवारों के पुनर्मिलन, मानवीय मुद्दों पर चर्चा की

कोरियाई देशों ने परिवारों के पुनर्मिलन, मानवीय मुद्दों पर चर्चा की

सियोल, 22 जून (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया व दक्षिण कोरिया दोनों ने शुक्रवार को 1950-53 कोरियाई युद्ध में अलग हुए परिवारों के पुनर्मिलन और अन्य मानवीय मुद्दों पर चर्चा की।

समाचार एजेंसी ‘योनहाप’ के अनुसार, यह वार्ता सुबह 10 बजे माउंट कुमगांग के एक होटल में हुई।

इस वार्ता में कोरियन रेड क्रॉस के प्रमुख पार्क क्यूंग सियो के नेतृत्व में दक्षिण कोरिया के चार सदस्यीय प्रतिनिधमंडल ने हिस्सा लिया।

उत्तर कोरिया ने देश के शांतिपूर्ण पुनर्मिलन समिति के उपाध्यक्ष पाक योंग-इल की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भेजा था।

पाक योंग ने बैठक की शुरुआत में कहा,”15 जून के संयुक्त बयान और पनमुनजोम घोषणापत्र के बाद हम एक बहुमूल्य स्थान पर लौट आए हैं जहां हमें अपने लोगों के मन-मस्तिष्क में लगे घाव को ठीक करने और सुलह और एकता की खोज करने का मौका मिल सकता है।”

उन्होंने 15 जून 2000 को शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के बीच हुए समझौते और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की 27 अप्रैल को अपने शिखर बैठक का उल्लेख किया।

पाक योंग ने कहा, “यह अपने आप में और अर्थपूर्ण है कि हम रेड क्रॉस वार्ता आयोजित करने के लिए मिल रहे हैं और अपने परिवारों और रिश्तेदारों के पुनर्मिलन पर चर्चा कर रहे हैं।”

रेड क्रॉस बैठक अप्रैल शिखर समझौते के बाद हुई प्रमुख बैठक है जहां नेताओं ने 15 अगस्त लिबरेशन डे के अवसर पर युद्ध के जरिए विभाजित हुए लोगों के पुनर्मिलन का वादा किया था।

कोरियाई देशों ने परिवारों के पुनर्मिलन, मानवीय मुद्दों पर चर्चा की Reviewed by on . सियोल, 22 जून (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया व दक्षिण कोरिया दोनों ने शुक्रवार को 1950-53 कोरियाई युद्ध में अलग हुए परिवारों के पुनर्मिलन और अन्य मानवीय मुद्दों पर चर् सियोल, 22 जून (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया व दक्षिण कोरिया दोनों ने शुक्रवार को 1950-53 कोरियाई युद्ध में अलग हुए परिवारों के पुनर्मिलन और अन्य मानवीय मुद्दों पर चर् Rating:
scroll to top