Sunday , 17 December 2017

Home » विश्व » गुटेरेस जेरुसलम मुद्दे पर अमेरिकी फैसले के खिलाफ

गुटेरेस जेरुसलम मुद्दे पर अमेरिकी फैसले के खिलाफ

संयुक्त राष्ट्र, 7 दिसंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को कहा कि वह ऐसे किसी भी ‘एकतरफा फैसले के खिलाफ हैं, जिससे इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति की संभावना खतरे में पड़े।’

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गुटेरेस ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के रूप में पहले दिन से, मैं किसी भी ऐसे एकतरफा फैसले के खिलाफ हूं, जिससे इजरायल व फिलिस्तीन के बीच शांति की संभावना पर खतरा उत्पन्न हो।”

गुटेरेस ने कहा, “जेरुसलम अंतिम स्थिति (फाइनल स्टेटस) का मुद्दा है, जिसे संबंधित सुरक्षा परिषद और महासभा प्रस्ताव के आधार पर दोनों पक्षों के बीच सीधे बातचीत के आधार पर सुलझाना चाहिए और साथ ही यह फिलिस्तीन व इजरायल दोनों के कानूनी चिंताओं को ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए।”

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से जेरुसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के फैसले के कुछ देर बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा, “मैं यह अच्छी तरह समझता हूं कि जेरुसलम कई लोगों के दिलों में बसता है। ऐसा कई सदियों से है और आगे भी रहेगा।”

गुटेरेस ने कहा, “अत्यधिक चिंता के इस दौर में, मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि ‘दो-देशों के समाधान’ का कोई विकल्प नहीं है। इस संबंध में कोई प्लान-बी नहीं है।”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा, “यह केवल दोनों तरफ के लोगों द्वारा शांति, सुरक्षा, आपसी पहचान के साथ जेरुसलम को इजरायल और फिलिस्तीन की राजधानी बनाने के दृष्टिकोण के साथ ही संभव है और साथ ही स्थायी तौर पर सभी अंतिम समाधान बातचीत से ही संभव है, जिससे दोनों तरफ के लोगों की आकांक्षा पूरी होगी।”

उन्होंने कहा, “संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में, मैं अपनी ताकत का इस्तेमाल इजरायल और फिलिस्तीन के नेताओं को अर्थपूर्ण समाधान निकालने में मदद करने के लिए करूंगा।”

गुटेरेस जेरुसलम मुद्दे पर अमेरिकी फैसले के खिलाफ Reviewed by on . संयुक्त राष्ट्र, 7 दिसंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को कहा कि वह ऐसे किसी भी 'एकतरफा फैसले के खिलाफ हैं, जिससे इजरायल और फिल संयुक्त राष्ट्र, 7 दिसंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को कहा कि वह ऐसे किसी भी 'एकतरफा फैसले के खिलाफ हैं, जिससे इजरायल और फिल Rating:
scroll to top