Thursday , 23 November 2017

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » चाबहार के रास्ते गेहूं की पहली खेप अफगानिस्तान पहुंची

चाबहार के रास्ते गेहूं की पहली खेप अफगानिस्तान पहुंची

नई दिल्ली, 11 नवंबर (आईएएनएस)। भारत से अफगानिस्तान के लिए रवाना किए गए गेहूं की पहली खेप ईरान के चाबहार बंदरगाह के रास्ते अफगानिस्तान के जारंग शहर पहुंच गई।

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके अफगानी समकक्ष सलाहुद्दीन रब्बानी ने 29 अक्टूबर को जहाज को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। भारत, ईरान और अफगानिस्तान के सहयोग के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहल है।

अफगानिस्तान में भारत के राजदूत मनप्रीत वोहरा ने ट्वीट कर बताया, “भारत की तरफ से चाबहार बंदरगाह के रास्ते भेजे गए गेहूं की पहली खेप का अफगानिस्तान में जारंग में पारंपरिक संगीत, नृत्य और खुशी के साथ स्वागत किया गया। खुशी का क्षण।”

राष्ट्रपति अशरफ गनी की 24 अक्टूबर को भारत की एक दिवसीय यात्रा के बाद भारत की ओर से इस भेंट को भेजने का निर्णय किया गया था।

सुषमा स्वराज ने 29 अक्टूबर को इस भेंट को अफगानिस्तान तक पहुंचाने के लिए चाबहार बंदरगाह पर जहाज की आवाजाही करने देने के लिए ईरान का आभार जताया था।

भारत ने अफगानिस्तान के लोगों को अनुदान के आधार पर 11 लाख टन गेहूं देने की प्रतिबद्धता जताई थी, जिसके अंतर्गत गेहूं की यह खेप भेजी गई है।

तीनों देशों के बीच समझौते के बाद चाबहार के रास्ते भारत से अफगानिस्तान भेजी जानी वाली यह गेहूं की पहली खेप है।

चाबहार के रास्ते गेहूं की पहली खेप अफगानिस्तान पहुंची Reviewed by on . नई दिल्ली, 11 नवंबर (आईएएनएस)। भारत से अफगानिस्तान के लिए रवाना किए गए गेहूं की पहली खेप ईरान के चाबहार बंदरगाह के रास्ते अफगानिस्तान के जारंग शहर पहुंच गई। भार नई दिल्ली, 11 नवंबर (आईएएनएस)। भारत से अफगानिस्तान के लिए रवाना किए गए गेहूं की पहली खेप ईरान के चाबहार बंदरगाह के रास्ते अफगानिस्तान के जारंग शहर पहुंच गई। भार Rating:
scroll to top