चीन व अमेरिका ने व्यापार युद्ध नहीं शुरू करने का संकल्प जताया | dharmpath.com

Sunday , 19 August 2018

Home » विश्व » चीन व अमेरिका ने व्यापार युद्ध नहीं शुरू करने का संकल्प जताया

चीन व अमेरिका ने व्यापार युद्ध नहीं शुरू करने का संकल्प जताया

वाशिंगटन, 20 मई (आईएएनएस)। चीन और अमेरिका ने आर्थिक और व्यापारिक मुद्दों पर हुई चर्चा पर एक संयुक्त बयान जारी किया है जिसमें एक-दूसरे के खिलाफ व्यापारिक युद्ध नहीं शुरू करने का संकल्प जताया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्देश के आधार पर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार और शुक्रवार को व्यापार मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

दोनों पक्ष चीन के साथ माल में अमेरिकी व्यापार घाटे में काफी हद तक कमी लाने के लिए प्रभावी कदम उठाने पर सहमत हुए हैं।

बयान के अनुसार, चीन चीनी लोगों के उपभोग की जरूरतों को पूरा करने और चीन के उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकी सामान और सेवा की खरीद में काफी वृद्धि करेगा, जिससे अमेरिकी आर्थिक विकास और रोजगार को बढ़ावा मिलने में भी मदद मिलेगी।

दोनों देशों ने अमेरिकी कृषि और ऊर्जा उत्पादों के निर्यात को सार्थक रूप से बढ़ाने पर सहमति जताया। आगे के परामर्श के लिए अमेरिकी पक्ष चीन में एक प्रतिनिधिमंडल भेज देगा।

बयान के मुताबिक, दोनों देश पेटेंट कानून संरक्षण को काफी अहमियत देते हैं और दोनों के बीच इस मामले में सहयोग को बढ़ावा देने पर सहमति बनी।

चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व शी के विशेष दूत और उपराष्ट्रपति लियू ही ने किया। अमेरिकी अधिकारियों में वित्त सचिव स्टीवन म्नूचिन, वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस और व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथाइजर शामिल थे।

चीन व अमेरिका ने व्यापार युद्ध नहीं शुरू करने का संकल्प जताया Reviewed by on . वाशिंगटन, 20 मई (आईएएनएस)। चीन और अमेरिका ने आर्थिक और व्यापारिक मुद्दों पर हुई चर्चा पर एक संयुक्त बयान जारी किया है जिसमें एक-दूसरे के खिलाफ व्यापारिक युद्ध न वाशिंगटन, 20 मई (आईएएनएस)। चीन और अमेरिका ने आर्थिक और व्यापारिक मुद्दों पर हुई चर्चा पर एक संयुक्त बयान जारी किया है जिसमें एक-दूसरे के खिलाफ व्यापारिक युद्ध न Rating:
scroll to top