Thursday , 23 November 2017

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » देशभर की 100 महिला पत्रकारों ने कार्यशाला में हिस्सा लिया

देशभर की 100 महिला पत्रकारों ने कार्यशाला में हिस्सा लिया

नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)। विभिन्न महिला मीडिया संगठनों का प्रतिनिधित्व कर रहीं देश भर की 100 से अधिक महिला पत्रकारों ने सोमवार को यहां द्वितीय ‘अखिल भारतीय महिला पत्रकार’ कार्यशाला में हिस्सा लिया। कार्यशाला का आयोजन केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय के सहयोग से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किया गया।

प्रथम अखिल भारतीय महिला पत्रकार कार्यशाला इस वर्ष जून में आयोजित किया गया था।

सोमवार की कार्यशाला का उद्घाटन केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने किया। इस अवसर पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कृष्णा राज एवं मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

छोटे एवं क्षेत्रीय मीडिया संगठनों समेत देश के कोने से कोने से प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं ऑनलाइन मीडिया से जुड़ी महिला पत्रकारों ने इस सम्मेलन में भाग लिया।

मेनका ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि मंत्रालय द्वारा कार्यशालाओं का आयोजन महिला पत्रकारों को सशक्त बनाने के लिए किया जा रहा है, जिससे कि वे विशेष रूप से महिला एवं बाल विकास से जुड़े मामलों में, बदलाव के कारकों के रूप में काम कर सकें।

उन्होंने कहा, “मंत्रालय की कोशिश उन्हें जमीनी स्तर से जोड़ने की है, ताकि उन्हें बदलाव की प्रक्रिया में सक्रिय भागीदार बनाया जा सके। उनसे फीडबैक प्राप्त किया जा सके और साथ ही जमीनी स्तर से विचारों को प्राप्त किया जा सके जो महिलाओं एवं बच्चों को लाभ पहुंचाएगा।”

गांधी ने कहा कि पत्रकारों को सफलता की कहानियों को भी रेखांकित करने और रोल मॉडल ढूंढ़ने के प्रयास करने चाहिए, ताकि मंत्रालय सच्चे लोगों, खासकर, महिलाओं को समुदाय निर्माण के क्षेत्र में योगदान देने के लिए उन्हें सम्मानित कर सके।

मेनका ने पिछले दो वर्षो के दौरान उनके मंत्रालय की उपलब्धियों एवं मंत्रालय द्वारा उठाए गए मुद्दों को प्रदर्शित करने के लिए व्यापक प्रस्तुतीकरण किया तथा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना, परेशानी में फंसी महिलाओं के लिए वन स्टॉप सेंटर, महिला-ए-हाट, मोबाइलों पर पैनिक बटन, मैट्रीमोनियल साइट के लिए दिशानिर्देश, पुलिस बल में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण आदि जैसी कई अभिनव पहलों को रेखांकित किया।

देशभर की 100 महिला पत्रकारों ने कार्यशाला में हिस्सा लिया Reviewed by on . नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)। विभिन्न महिला मीडिया संगठनों का प्रतिनिधित्व कर रहीं देश भर की 100 से अधिक महिला पत्रकारों ने सोमवार को यहां द्वितीय 'अखिल भारतीय नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)। विभिन्न महिला मीडिया संगठनों का प्रतिनिधित्व कर रहीं देश भर की 100 से अधिक महिला पत्रकारों ने सोमवार को यहां द्वितीय 'अखिल भारतीय Rating:
scroll to top