Friday , 24 November 2017

Home » व्यापार » देश में 1 लाख करोड़ रुपये की मछली का उत्पादन : राधा मोहन

देश में 1 लाख करोड़ रुपये की मछली का उत्पादन : राधा मोहन

नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि देश में मात्स्यिकी और जल कृषि में हुई तेज प्रगति से मछली पालकों और किसानों की आमदनी लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015-16 के अनुमान के अनुसार लगभग एक लाख करोड़ रुपये का मत्स्य उत्पादन देश में हुआ है।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने यह बात विश्व मात्स्यिकी दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में कही।

कृषि मंत्री ने कहा, “पशुधन विकास, किसानों की आय दोगुनी करने की सबसे अच्छी रणनीति है। यही वजह है कि वर्ष 2016-17 के लिए इस विभाग के लिए 1700 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है, जो पिछले वर्ष से 21 फीसदी अधिक है।”

सिंह ने कहा कि इस वर्ष, 72 फीसदी से अधिक बजट राज्यों के विकास के लिए जारी कर दिया गया है, जो पिछले वर्षो में कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि अब राज्यों की जिम्मेदारी है कि वे इसे उचित तरीके से खर्च करें।

उन्होंने कहा, “पशुधन, डेयरी, मात्स्यिकी विभाग पिछले छह महीनों से अथक प्रयास कर कई नई योजनाओं को अंजाम दे रहा है। विभाग ने दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए देशी गाय की नस्ल सुधारने हेतु ‘रााष्ट्रीय गोकुल मिशन’, चौपायों तथा भेड़-बकरी की उच्च नस्ल के विकास हेतु ‘राष्ट्रीय लाइवस्टॉक मिशन’ चलाया है।”

सिंह ने कहा, “अकेले दुग्ध उत्पादन का मूल्य, जो कि वर्ष 2014-15 में 4.92 लाख करोड़ रुपये था, धान व गेहूं के सकल उत्पादन से 37 फीसदी अधिक है। वर्ष 2015-16 के अनुमान के अनुसार लगभग एक लाख करोड़ रुपये का मत्स्य उत्पादन देश में हुआ है।”

उन्होंने कहा, “मछली उत्पादन में भारत, विश्व में चीन के बाद लगातार दूसरे नंबर पर बना हुआ है। देश में मात्स्यिकी एक बड़ा सेक्टर है और लगभग 150 लाख लोग मत्स्य व्यवसाय से जुड़े हुए हैं। श्रीम्प (झींगा) मछली में भारत विश्व में प्रथम स्थान रखता है और यह झींगा का सबसे बड़ा निर्यातक है।”

सिंह ने कहा कि वर्ष 2015-16 में देश मे लगभग 1.08 करोड़ टन मछली उत्पादन हुआ, जो विश्व के कुल मछली उत्पादन का लगभग 6.4 प्रतिशत है।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री सुदर्शन भगत, पशुपालन, डेयरी तथा मात्स्यिकी सचिव देवेंद्र चौधरी के साथ ही विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

देश में 1 लाख करोड़ रुपये की मछली का उत्पादन : राधा मोहन Reviewed by on . नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि देश में मात्स्यिकी और जल कृषि में हुई तेज प्रगति से मछली नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि देश में मात्स्यिकी और जल कृषि में हुई तेज प्रगति से मछली Rating:
scroll to top