Thursday , 23 November 2017

Home » विज्ञान » धरती पर स्थित रोवर को अंतरिक्ष से नियंत्रित करने में सफलता

धरती पर स्थित रोवर को अंतरिक्ष से नियंत्रित करने में सफलता

May 1, 2016 4:30 pm by: Category: विज्ञान Comments Off A+ / A-

यूके स्पेस एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि टिम को अंतर्राष्ट्रय अंतरिक्ष केंद्र से धरती पर स्थित ब्रिटेन निर्मित रोबोटिक अंतरिक्ष यान (अंतरिक्ष अन्वेषण वाहन) को नियंत्रित करने में सफलता मिली है।

इस दौरान टिम ने इंग्लैंड के स्टीवेनेज एयरबस स्पेस एंड डिफेंस कंपनी में स्थित एक परीक्षण केंद्र में स्थित मंगल यान पर हजारों किलोमीटर दूर से नियंत्रण स्थापित किया। इस परीक्षण केंद्र में विशेष रूप से मंगल ग्रह की सतह के समान एक कृत्रिम वातावरण बनाया गया था।

मल्टी-परपज एंड-टूड-एंड रोबोटिक ऑपरेशन्स नेटवर्क (एमईटीईआरओएन) परियोजना के हिस्से के रूप में इंग्लैंड के स्टीवेनेज में बनाया गया मंगल ग्रह का कृत्रिम पर्यावरण मंगल यान की गति और नौवहन तंत्र के लिए सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया है।

इस प्रयोग से तथाकथित लाल ग्रह पर अंतरिक्ष यान को नियंत्रित करने के संबंध में मानव की भागीदारी के लाभ का आकलन करने के लिए मूल्यवान जानकारी हासिल हो सकती है।

धरती पर स्थित रोवर को अंतरिक्ष से नियंत्रित करने में सफलता Reviewed by on . यूके स्पेस एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि टिम को अंतर्राष्ट्रय अंतरिक्ष केंद्र से धरती पर स्थित ब्रिटेन निर्मित रोबोटिक अंतरिक्ष यान (अंतरिक्ष अन्वेषण वाहन) को नि यूके स्पेस एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि टिम को अंतर्राष्ट्रय अंतरिक्ष केंद्र से धरती पर स्थित ब्रिटेन निर्मित रोबोटिक अंतरिक्ष यान (अंतरिक्ष अन्वेषण वाहन) को नि Rating: 0
scroll to top