Thursday , 23 November 2017

Home » पर्यटन » भारत उभरता प्रमुख पर्यटन गंतव्य : महेश शर्मा

भारत उभरता प्रमुख पर्यटन गंतव्य : महेश शर्मा

September 5, 2016 10:30 pm by: Category: पर्यटन Comments Off A+ / A-

BL02_POL_MAHESH3_2568158fनई दिल्ली, 5 सितम्बर (आईएएनएस)। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने सोमवार को कहा कि भारत के पास वह सबकुछ है, जो एक देश के पास पर्यटन के लिए होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन देश में भारत की छवि पहले से बेहतर हुई है।

नई दिल्ली, 5 सितम्बर (आईएएनएस)। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने सोमवार को कहा कि भारत के पास वह सबकुछ है, जो एक देश के पास पर्यटन के लिए होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन देश में भारत की छवि पहले से बेहतर हुई है।

महेश शर्मा ने कहा कि अतुल्य भारत पर्यटन निवेशक शिखर सम्मेलन (आईआईटीआईएस) 2016 दुनिया भर के निवेशकों के लिए भारत के पर्यटन क्षेत्र के दायरे के साथ-साथ प्रमुख बुनियादी ढांचे में उपलब्ध निवेश अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच है।

उन्होंने कहा कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक देश होने के नाते पर्यटन क्षेत्र के परिदृश्य में उपलब्ध भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत को बढ़ाना चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत के पर्यटन उद्योग ने नए रोजगार जुटाने, आय बढ़ाने और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए विकास और प्रगति में नए प्रतिमान स्थापित किए हैं।

आईआईटीआईएस के बारे में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए शर्मा ने कहा कि आईआईटीआईएस का उद्देश्य सभी भारतीय राज्यों, निजी परियोजना मालिकों, तथा निवेश के पारिस्थितिकी तंत्र को समझने के लिए विदेशी निवेशकों के लिए मौजूद अवसरों के बारे में निवेश के लिए तैयार परियोजनाओं का गुलदस्ता पेश करना तथा बी 2 बी लिंकेज के रूप में भागीदारी को उत्प्रेरित करने और तकनीकी सहयोग और वैश्विक भागीदारी के माध्यम से मूल्य श्रृंखला को आगे बढ़ाने के लिए स्थानीय दिग्गजों के लिए अवसरों की पहचान कराना भी है।

पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुमन बिल्ला ने इस अवसर पर कहा कि अतुल्य भारत पर्यटन निवेश शिखर सम्मेलन-2016 21 से 23 सितंबर तक नई दिल्ली के विज्ञान भवन में पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। यह भारत के पर्यटन मंत्रालय की भारतीय पर्यटन वित्त निगम (टीएफसीआई) और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से एक पहल है।

इस शिखर सम्मेलन में राज्यों/केन्द्रशासित प्रदेशों सहित सभी प्रमुख हितधारक अपनी तैयार निवेशयोग्य परियोजनाओं सहित, बैंक और वित्तीय संस्थान, व्यापार डेवलपर्स, क्रूज लाइनर, घरेलू निवेशक, मनोरंजन कंपनियां, वैश्विक निवेशक, हेलीकॉप्टर सेवा, होटल व्यवसायी, इन्फ्रास्ट्रक्च र डेवलपर्स, अंतर्राष्ट्रीय संघ, रेस्तरां के मालिक, स्पा और योग केंद्र, टूर और ट्रैवल ऑपरेटर, अर्बन डेवलपर्स, वेंचर कैपिटलिस्ट, सिविक सुविधा प्रदाता भाग लेंगे।

भारत उभरता प्रमुख पर्यटन गंतव्य : महेश शर्मा Reviewed by on . नई दिल्ली, 5 सितम्बर (आईएएनएस)। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने सोमवार को कहा कि भारत के पास वह सबकुछ है, जो एक दे नई दिल्ली, 5 सितम्बर (आईएएनएस)। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने सोमवार को कहा कि भारत के पास वह सबकुछ है, जो एक दे Rating: 0
scroll to top