Monday , 21 January 2019

Home » भारत » मप्र : सीमेंट मिक्सर में बने मालपुआ और ट्रॉली में खीर (फोटो सहित)

मप्र : सीमेंट मिक्सर में बने मालपुआ और ट्रॉली में खीर (फोटो सहित)

शिवपुरी, 14 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के हनुमान मंदिर में रामलीला महोत्सव के समापन पर एक अनोखा नजारा देखा गया। यहां भंडारे के लिए मालपुआ सीमेंट मिक्सर मशीन में बनाए गए और खीर ट्रैक्टर की ट्रॉली में बनाई गई। हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं को खिलाने के लिए ऐसा इंतजाम लाजिमी था।

शिवपुरी जिले में स्थित है ‘सतनवाड़ा वाले, खेरे वाले’ हनुमान मंदिर। इस मंदिर में हर साल 11 दिन तक रामलीला महोत्सव मनाया जाता है और इसके समापन पर विशाल भंडारा होता है। इस बार भी इसी तरह का आयोजन किया गया और उसका समापन रविवार को हुआ। इस मौके पर यहां हजारों की संख्या में लोग जमा हुए।

आयोजन समिति के सदस्य पंडित विकास दीप शर्मा ने सोमवार को बताया कि आयोजन में हजारों लोग आए, परंपरा के अनुसार उन्हें मालपुआ खिलाना था। बड़े पैमाने पर मालपुआ निर्माण के लिए यहां नई सीमेंट मिक्सर मशीन मंगाई गई। नई मिक्सर मशीन पहले मालपुआ बनाने के काम आती है, इसके बाद उसका उपयोग भवन निर्माण में होता है।

पुजारी पप्पू महाराज ने बताया कि भंडारे में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आए। सबको प्रसाद मिले, इसके लिए ट्रैक्टर टॉली में खीर बनाई गई। टॉली पूरी तरह साफ -सुथरी होती है। इसका उपयोग इसलिए किया गया, क्योंकि इतनी मात्रा में खीर बनाने के लिए किसी भी तरह के दूसरे बर्तन छोटे पड़ जाते हैं।

प्रसाद ग्रहण करने पहुंचे श्रद्धालु मुकेश दीक्षित ने बताया कि सतनवाड़ा के इस मंदिर का स्वरूप अब बदल गया है, यह भव्य रूप ले चुका है। यहां हर वर्ष की शुरुआत में रामलीला का आयोजन किया जाता है। इस साल भी नए साल के मौके पर रामलीला का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र के हजारों लोगों की हिस्सेदारी रही। इस बार यह 11वां आयोजन था।

मप्र : सीमेंट मिक्सर में बने मालपुआ और ट्रॉली में खीर (फोटो सहित) Reviewed by on . शिवपुरी, 14 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के हनुमान मंदिर में रामलीला महोत्सव के समापन पर एक अनोखा नजारा देखा गया। यहां भंडारे के लिए मालपुआ सीमे शिवपुरी, 14 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के हनुमान मंदिर में रामलीला महोत्सव के समापन पर एक अनोखा नजारा देखा गया। यहां भंडारे के लिए मालपुआ सीमे Rating:
loading...
scroll to top