Friday , 22 June 2018

Home » विश्व » मेरा परमाणु बटन बड़ा, अधिक शक्तिशाली : ट्रंप (लीड-1)

मेरा परमाणु बटन बड़ा, अधिक शक्तिशाली : ट्रंप (लीड-1)

वाशिंगटन, 3 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की धमकी के बाद कहा कि उनके पास अपेक्षाकृत ‘बहुत बड़ा’ और ‘अधिक शक्तिशाली’ परमाणु बटन है। किम जोंग-उन ने अपनी धमकी में कहा था कि उनकी मेज पर हमेशा परमाणु बटन रहता है।

ट्रंप ने मंगलवार शाम ट्वीट किया, “उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि उनकी मेज पर हमेशा एक परमाणु बटन रहता है। उनके कमजोर और भूख से तड़पते शासन में से कोई उन्हें सूचित कर दे कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है, जो उनके बटन से बहुत बड़ा और ताकतवर है। साथ ही मेरा परमाणु बटन काम भी करता है।”

ट्रंप के ट्वीट ने परमाणु हथियार संपन्न दो नेताओं के बीच व्यक्तिगत विवाद में नवीनतम योगदान दिया है।

किम ने अपने वार्षिक नववर्ष संबोधन में अमेरिका को चेतावनी दी थी कि उनका परमाणु बटन ‘हमेशा मेज पर रहता है।’

किम जोंग-उन ने सोमवार को कहा था, “पूरा अमेरिका उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों की जद में है और परमाणु बटन हमेशा मेरे कार्यालय की मेज पर रहता है। उन्हें असल में वाकिफ होना चाहिए कि यह महज धमकी नहीं, बल्कि सच्चाई है।”

अपने भाषण में किम ने दक्षिण कोरिया के साथ शांतिपूर्ण समाधान की इच्छा जाहिर की। दोनों देशों ने बुधवार को फिर से अपनी हॉटलाइन शुरू की।

दक्षिण कोरिया के साथ किम के संबंध सुधारने के प्रयास पर ट्रंप ने कहा कि किम की तरफ से दक्षिण कोरिया के लिए दिया गया संकेत ‘शायद’ अच्छी खबर है या ‘शायद नहीं’ भी। ट्रंप ने इसके अलावा उत्तर कोरिया पर दूसरे प्रतिबंधों व अन्य दबावों का उल्लेख किया।

प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने मंगलवार देर रात कहा कि अमेरिका का उत्तर कोरिया के लिए दृष्टिकोण बदला नहीं है, अमेरिका उत्तर कोरिया को ‘वैश्विक खतरे’ के तौर पर देखता है और इसका अंतर्राष्ट्रीय समाधान चाहता है, जिसके लिए ‘सभी विकल्प खुले हैं।’

ट्रंप की यह टिप्पणी उसी दिन आई है, जब दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक का प्रस्ताव दिया है, जो नौ जनवरी को हो सकती है।

इस बैठक के प्रस्ताव को अभी तक किम ने स्वीकार नहीं किया है। यह दोनों पड़ोसी देशों के बीच दो सालों में अपने तरह की पहली बैठक हो सकती है।

मेरा परमाणु बटन बड़ा, अधिक शक्तिशाली : ट्रंप (लीड-1) Reviewed by on . वाशिंगटन, 3 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की धमकी के बाद कहा कि उनके पास अपेक्षाकृत 'बहुत बड़ा' और 'अधिक श वाशिंगटन, 3 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की धमकी के बाद कहा कि उनके पास अपेक्षाकृत 'बहुत बड़ा' और 'अधिक श Rating:
scroll to top