Wednesday , 17 January 2018

Home » विश्व » राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों के बीच ईरान ने संदेश एप टेलीग्राम पर प्रतिबंध लगाया

राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों के बीच ईरान ने संदेश एप टेलीग्राम पर प्रतिबंध लगाया

तेहरान, 3 जनवरी (आईएएनएस)। ईरानी सरकार ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कई दिनों तक जारी रहने के बाद देश के सबसे मशहूर इंक्रिप्टेड मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध लगा दिया है।

मीडिया संस्थान ‘द वर्ज’ ने टेलीग्राम के संस्थापक पावेल डुरोव के हवाले से कहा, “ईरानी सरकार ने हिंसा के मुद्दे पर नीतियों का उल्लंघन नहीं करने वाले कई दूसरे चैनलों का निलंबन करने का अनुरोध किया था। जब टेलीग्राम ने इससे इनकार किया तो सरकार ने एप पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध लगा दिया।”

बजफीड के मुताबिक, ईरान के सरकारी टीवी ने घोषणा की है कि टेलीग्राम को ‘शांति और नागरिकों की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए’ निलंबित कर दिया गया है।

कई शहरों में जहां सरकार विरोधी प्रदर्शन हुए हैं, वहां इंटरनेट सेवा कभी-कभी काटी जा रही है। इसके साथ ही फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया मंचों तक पहुंच को रुक-रुक कर बाधित किया जा रहा है।

गुरुवार को उत्तरपूर्व शहर मशहद में भड़के विरोध के बाद से ईरान में सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने कहा है कि इन प्रदर्शनों में 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। आर्थिक दिक्कतों के खिलाफ मशहद से शुरू हुआ प्रदर्शन राजधानी तेहरान और कई प्रांतों में फैल गया और जल्द ही इसने सत्ता विरोधी रुख ले लिया।

विरोध की शुरुआत के पहले से ही ईरान सरकार ने फेसबुक, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया मंचों और वीपीएन सेवाओं को प्रतिबंधित कर दिया था। वीपीएन सेवाएं प्रतिबंध में दिक्कतें पैदा कर सकती थीं।

राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों के बीच ईरान ने संदेश एप टेलीग्राम पर प्रतिबंध लगाया Reviewed by on . तेहरान, 3 जनवरी (आईएएनएस)। ईरानी सरकार ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कई दिनों तक जारी रहने के बाद देश के सबसे मशहूर इंक्रिप्टेड मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर राष्ट्र तेहरान, 3 जनवरी (आईएएनएस)। ईरानी सरकार ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कई दिनों तक जारी रहने के बाद देश के सबसे मशहूर इंक्रिप्टेड मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर राष्ट्र Rating:
scroll to top