Monday , 10 December 2018

Home » खेल » सेंचुरियन टेस्ट : खराब शुरुआत के बाद संभला भारत (लीड-2)

सेंचुरियन टेस्ट : खराब शुरुआत के बाद संभला भारत (लीड-2)

सेंचुरियन, 14 जनवरी (आईएएनएस)। विराट कोहली (नाबाद 39) और मुरली विजय (नाबाद 31) ने भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को खराब शुरुआत के बाद संभाल लिया है।

शुरुआती झटकों से उभरते हुए भारत ने दिन के दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर 80 रन बना लिए हैं। वह अभी भी दक्षिण अफ्रीका द्वारा पहली पारी में बनाए गए 335 रनों स्कोर के जबाव में 255 रन पीछे हैं।

अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत को मोर्ने मोर्कल ने अच्छी शुरुआत से वंचित रख दिया। उन्होंने 28 के कुल स्कोर पर ही अपने ही गेंद पर लोकेश राहुल (10) को लपक कर मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाई। अगली ही गेंद पर चेतेश्वर पुजारा रन आउट होकर पवेलियन लौट लिए।

इसके बाद हालांकि कप्तान और विजय ने विकेट पर अपने पैर जमा लिए और चायकाल तक भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी हो चुकी है। विराट ने अभी तक 51 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए हैं जबकि विजय ने 95 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके जड़े हैं।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए थे। उसके लिए लिए एडिन मार्कराम ने सबसे ज्यादा 94 रन बनाए। हाशिम अमला ने 82 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 63 रनों का योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत पहले दिन (शनिवार) के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 269 रनों से की थी। टीम दूसरे दिन के पहले सत्र में अपने खाते में 66 रन जोड़ कर पवेलियन में बैठ गई। अगर भारतीय फील्डर कैच नहीं छोड़ते तो वह इससे पहले भी पवेलियन लौट सकती थी।

दक्षिण अफ्रीका को दिन का पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया। उन्होंने केशव महाराज (18) को 282 के कुल स्कोर पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। शमी टेस्ट में विकेटों का शतक लगाने वाले 21वें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। वहीं वह इस मुकाम को हासिल करने वाले भारत के सातवें तेज गेंदबाज हैं। शमी ने 29वें मैच में यह उपलब्धी हासिल की।

इसके बाद डु प्लेसिस को कागिसो रबादा (11) का साथ मिला और दोनों ने टीम का स्कोर 324 तक पहुंचा दिया। ईशांत शर्मा की गेंद पर हार्दिक पांड्या के हाथों लपके जाने से पहले रबादा को कोहली ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर स्लिप में विराट कोहली ने जीवनदान दिया।

दूसरे छोर से स्कोरबोर्ड को चालू रखने वाले फाफ डु प्लेसिस की 142 गेंदों की पारी का अंत ईशांत ने उन्हें बोल्ड कर किया। डु प्लेसिस ने अपनी पारी में नौ चौके लगाए। मोर्ने मोर्केल (6) को अश्विन ने मुरली विजय के हाथों कैच करा मेजबान टीम की पारी का अंत किया।

भारत की तरफ से अश्विन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए हैं। ईशांत ने तीन और शमी को एक सफलता मिली।

सेंचुरियन टेस्ट : खराब शुरुआत के बाद संभला भारत (लीड-2) Reviewed by on . सेंचुरियन, 14 जनवरी (आईएएनएस)। विराट कोहली (नाबाद 39) और मुरली विजय (नाबाद 31) ने भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवा सेंचुरियन, 14 जनवरी (आईएएनएस)। विराट कोहली (नाबाद 39) और मुरली विजय (नाबाद 31) ने भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवा Rating:
loading...
scroll to top