Monday , 24 September 2018

Home » विश्व » सैन्याभ्यास की जासूसी कर रहा चीन : पेंटागन

सैन्याभ्यास की जासूसी कर रहा चीन : पेंटागन

बीजिंग, 14 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन का कहना है कि चीन का एक जासूसी जहाज हवाई तट पर अमेरिका के नेतृत्व में सैन्याभ्साय की जासूसी कर रहा है।

अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में चीन के सैन्यीकरण पर विरोध जताया है।

सीएनएन ने नौसेना के कप्तान चार्ल्स ब्राउन (अमेरिकी प्रशांत बेड़े के एक प्रवक्ता) के हवाले से शुक्रवार को कहा, “अमेरिकी प्रशांत बेड़ा अमेरिकी क्षेत्रीय समुद्र के बाहर हवाई के आसपास के परिचालन में चीनी नौसेना के एक निगरानी जहाज का निरीक्षण कर रहा है।”

उन्होंने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि यह जहाज अमेरिकी क्षेत्रीय समुद्र सीमा के बाहर रहेगा और इस तरह से संचालित नहीं होगा जो प्रशांत समुद्री अभ्यास को बाधित करेगा।”

चीन को मई में अभ्यास के लिए आमंत्रित नहीं किया गया। पेंटागन ने चीन द्वारा दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों में एंटी-शिप मिसाइलों, सतह से मार करने वाली हवाई मिसाइलों की तैनाती सहित सैन्यीकरण जारी रखने का विरोध किया था।

अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने बताया कि जासूसी जहाज 11 जुलाई को हवाई के जलक्षेत्र में पहुंचा और इसने अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा में प्रवेश नहीं किया है।

एक अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि जासूस जहाज 11 जुलाई को हवाई से पानी में पहुंचा, और यह अमेरिका के क्षेत्रीय समुद्र में प्रवेश नहीं किया है।

चीन ने 2014 और 2016 में अभ्यास की निगरानी के लिए सहायक जनरल इंटेलिजेंस जहाजों के रूप में पहचाने जाने वाले जासूसी जहाजों को भी भेजा था।

सैन्याभ्यास की जासूसी कर रहा चीन : पेंटागन Reviewed by on . बीजिंग, 14 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन का कहना है कि चीन का एक जासूसी जहाज हवाई तट पर अमेरिका के नेतृत्व में सैन्याभ्साय की जासूसी कर रहा है। अ बीजिंग, 14 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन का कहना है कि चीन का एक जासूसी जहाज हवाई तट पर अमेरिका के नेतृत्व में सैन्याभ्साय की जासूसी कर रहा है। अ Rating:
scroll to top