Thursday , 23 November 2017

Home » पर्यटन » स्वच्छ पर्यटन मोबाइल एप लॉन्च

स्वच्छ पर्यटन मोबाइल एप लॉन्च

February 22, 2016 8:30 pm by: Category: पर्यटन Comments Off A+ / A-

नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति(स्वतंत्र प्रभार) तथा नागर विमानन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने सोमवार को स्वच्छ पर्यटन मोबाइल एप लॉन्च किया। इस एप की मदद से आप किसी पर्यटन स्थल पर गंदगी आदि की शिकायत उसकी फोटो खींचकर कर सकते हैं।

यह परियोजना भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा डीईजीएस तथा एनआईसी के माध्यम से लागू की जा रही है। इस एप की मॉनिटरिंग पर्यटन मंत्रालय में स्वच्छ भारत मिशन की परियोजना निगरानी इकाई द्वारा की जाएगी।

इस अवसर पर डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि वैसे स्मारकों को स्वच्छ बनाए रखने में साधारण जन और पर्यटकों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है लेकिन पर्यटन मंत्रालय ने जन साधारण को मदद देने का निर्णय लिया ताकि लोग पर्यटन क्षेत्रों के आस -पास के क्षेत्रों में गंदगी की शिकायत कर सकें इसीलिए पर्यटन मंत्रालय यह मोबाइल एप लांच कर रहा है।

मंत्री ने बताया कि हाल में लांच किए गए टूरिस्ट इंफोलाइन पर रोजाना 18000 जवाब मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि घरेलू पर्यटन की संभावनाएं अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन की तरह अपार हैं। इसीलिए लोगों से जनसाधरण और पर्यटकों से सुझाव मांगे जा रहे हैं।

पर्यटन सचिव विनोद जुत्सी ने कहा कि 2016 की शुरुआत पर्यटन क्षेत्र में अच्छी खबर के साथ हुई है। इस वर्ष जुलाई-अगस्त में मेगा पर्यटन सम्मेलन आयोजित किए जाने की आशा है।

इस मोबाइल एप पर नागरिक गंदे स्थानों के फोटो लेकर अपनी टिप्पणियों के साथ अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद यह एप्लीकेशन एएसआई के नोडल अधिकारी को एक एसएमएस भेजता है और बताए गए स्थान से गंदगी हटाई जाती है।

स्वच्छ पर्यटन मोबाइल एप लॉन्च Reviewed by on . नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति(स्वतंत्र प्रभार) तथा नागर विमानन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने सोमवार को स्वच्छ पर्यटन मोबाइल एप लॉ नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति(स्वतंत्र प्रभार) तथा नागर विमानन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने सोमवार को स्वच्छ पर्यटन मोबाइल एप लॉ Rating: 0
scroll to top