Thursday , 18 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » अगले पांच साल में 10 लाख किराएदारों को अपने साथ जोड़ेगा नेस्टअवे

अगले पांच साल में 10 लाख किराएदारों को अपने साथ जोड़ेगा नेस्टअवे

नई दिल्ली, 16 मई (आईएएनएस)। देश के सबसे बड़े आनलाइन होम रेन्टल नेटवर्क-नेस्टअवे टेक्नालजीज ने अगले पांच सालों में 10 लाख किरायेदारों को अपने साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

भारतीय शहरों में नौकरी या फिर रोजगार के लिए आने वाले प्रवासियों के लिए अपनी पसंद के किराए के घर की खोज काफी कठिन काम होता है और इस दौरान उन्हें कई तरह के पूर्वाग्रह और बाधाओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में नेस्टअवे मकान मालिको और किराएदारों के बीच एक सेतु का काम करते हुए इन तमाम बाधाओं को दूर कर दोनों पक्षों के लिए रास्ता आसान बनाता है।

मौजूदा समय में नेस्टअवे के नेटवर्क के अंतर्गत 30 हजार से अधिक किराएदार और 13 हजार से अधिक किराए के घर हैं। नेस्टअवे का नेटवर्क दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा और गाजि़याबाद में है। इस नेटवर्क में 2200 से अधिक घर और 7000 से अधिक किराएदार हैं, जो 1500 के करीब मकानमालिकों से ताल्लुक रखते हैं। ये मकान मालिक दुनिया भर में रहने वाले अप्रवासी भारतीय हैं।

नेस्टअवे ने अगले वित्त वर्ष तक घरों की संख्या में 5 हजार का इजाफा करने का लक्ष्य रखा है। सभी सुविधाओं से लैस घर उपलब्ध कराने के अलावा, नेस्टअवे ह्यसमार्ट होम्स भी पेश करने की योजना बना रहा है, जिनमें स्मार्ट लाक सर्विस होगी स्मार्ट लॉक एक सुरक्षा लॉकिंग प्रणाली है जो नेस्टअवे घरो में रहने वाले किराएदारों, खासतौर पर महिलाओं की सुरक्षा तय करेगा। यह नेस्टअवे एप पर उपलब्ध होगी। इस एप को एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों में डाइनलोड किया जा सकता है। नेस्टअवे होम्स गुड़गांव, नोएडा, फरीदाबाद, गाजि़याबाद और दिल्ली में मौजूद हैं।

नेस्टअवे के मुख्य परिचालन अधिकारी और सह-संस्थापक जीतेंद्र जगदेव ने कहा, “हम भारत में ‘कोई शहर अनजान नहीं’ जैसा माहौल तैयार करने के लिए प्रयासरत हैं। हम चाहते हैं कि किसी भी शहर में कोई भी प्रवासी खुद को बाहरी न समझे। इसी को ध्यान में रखते हुए कम कार्यरत हैं और हमारा लक्ष्य अगले पांच साल में 10 लाख किराएदारों को अपने साथ जोड़ने का है। हम देश में बेहतर सामाजिक ढांचा बनाने की मुहिम पर हैं।”

नेस्टअवे ने टाइगर ग्लोबल, आईडीजी वेंचर्स, रतन टाटा, यूरी मिलनर और गोल्डमैन सैक्स जैसे निवेशकों की फंडिग से अब तक 9.42 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। बीते साल मई में जेनिफाई के अधिग्रहण के बाद से नेस्टअवे ने परिवारों (फेमिली बुकिंग) को किराए पर घर देने की दिशा में सोचना शुरू कर दिया।

इस दिशा में कम्पनी ने अच्छी खासी तरक्की की और अब आने वाली नई बुकिंग्स में से लगभग 40 प्रतिशत फेमिली सेग्मेंट से आती हैं। परिवार द्वारा किराए पर लिए गए घरों का प्रतिशत 65 है जबकि शेयरिंग में लिए गए घरों का अनुपात 35 फीसदी है।

मौजूदा समय में नेस्टअवे किराए के माध्यम से हर महीने 40 लाख डॉलर (लगभग 26 करोड़ रुपये) का व्यवसाय कर रहा है। अभी इसका ध्यान देश के टाप के 8-10 शहरों पर है। देश के 8-10 प्रमुख शहरों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जहां के बाजार में लोगों को उसकी जरूरत है और साथ ही साथ उसके लिए विस्तार की अधिक सम्भावनाएं हैं। नेस्टअवे 2020 तक 50 हजार घरों को अपने नेटवर्क में शामिल करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

अगले पांच साल में 10 लाख किराएदारों को अपने साथ जोड़ेगा नेस्टअवे Reviewed by on . नई दिल्ली, 16 मई (आईएएनएस)। देश के सबसे बड़े आनलाइन होम रेन्टल नेटवर्क-नेस्टअवे टेक्नालजीज ने अगले पांच सालों में 10 लाख किरायेदारों को अपने साथ जोड़ने का लक्ष् नई दिल्ली, 16 मई (आईएएनएस)। देश के सबसे बड़े आनलाइन होम रेन्टल नेटवर्क-नेस्टअवे टेक्नालजीज ने अगले पांच सालों में 10 लाख किरायेदारों को अपने साथ जोड़ने का लक्ष् Rating:
scroll to top