Saturday , 20 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » अपना नेतृत्व खुद बनें, यूनुस ने युवाओं से कहा

अपना नेतृत्व खुद बनें, यूनुस ने युवाओं से कहा

कोलकाता, 22 जनवरी (आईएएनएस)। युवा पीढ़ी को अपना नेतृत्व खुद बनना चाहिए और नई दुनिया बनाने के लिए प्राकृतिक सहज ज्ञान को प्रोत्साहन देना चाहिए। नोबेल विजेता और अर्थशाी मोहम्मद यूनुस ने सोमवार को यहां यह बातें कही।

उन्होंने कहा, “नई पीढ़ी को पुरानी पीढ़ी में से किसी का अनुसरण करने की जरूरत नहीं है। चाहे वह अमेरिका में हों, भारत में हों या बांग्लादेश में हो। सरल शब्दों में कहें तो युवा पीढ़ी को अपना नेतृत्व खुद तैयार करना चाहिए और अपनी खुद की दुनिया बनानी चाहिए।”

यूनुस ने कहा, “केवल वही हैं, जो अपनी दुनिया बना सकते हैं। कोई दूसरा ऐसा नहीं कर सकता। आपको अपनी जिम्मेदारी लेनी होगी और दुनिया की जिम्मेदारी लें। पथ पर अग्रसर रहें, जानें कि आप क्या चाहते हैं। और आप अपना मन बना लें तो यह हो जाएगा।”

टाटा स्टील कोलकाता लिटरेरी मीट 2018 में अपनी नई किताब ‘ए वर्ल्ड ऑफ थ्री जीरोज’ के एक सत्र में यूनुस ने कहा, “अपना मन बनाना सबसे महत्वपूर्ण चीज है, जो आप कर सकते हैं।”

बांग्लादेश में ग्रामीण बैंक के 77 वर्षीय संस्थापक ने युवाओं को यह भी सलाह दी कि वे किसी ढर्रे पर न चलें बल्कि अपनी प्राकृतिक प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करें।

उन्होंने कहा, “मैं आपको उस तरह की दुनिया की कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं, जिसमें आप रहना चाहते हैं। कल्पना बहुत जरूरी है। अगर आप कल्पना करते हैं, तो आप कैसे वहां पहुंचे, उसे प्राप्त कर लेंगे।”

चिटगोंग में जन्मे यूनुस ने युवाओं को सलाह दी कि वे एक नई दुनिया को बनाने के लिए लगातार नई चीजें बनाने की दिशा में जुटे रहें।

उन्होंने कहा, “अगर आप बने-बनाए रास्तों का अनुसरण करते हैं, तो आप वर्तमान दुनिया में जाएंगे। अगर आप किसी नई दुनिया में जाना चाहते हैं, तो आपको नए रास्ते बनाने होंगे। तो जब एक बार आप कल्पना कर लें तो नए रास्तों का निर्माण शुरू कर दें।”

अपना नेतृत्व खुद बनें, यूनुस ने युवाओं से कहा Reviewed by on . कोलकाता, 22 जनवरी (आईएएनएस)। युवा पीढ़ी को अपना नेतृत्व खुद बनना चाहिए और नई दुनिया बनाने के लिए प्राकृतिक सहज ज्ञान को प्रोत्साहन देना चाहिए। नोबेल विजेता और अ कोलकाता, 22 जनवरी (आईएएनएस)। युवा पीढ़ी को अपना नेतृत्व खुद बनना चाहिए और नई दुनिया बनाने के लिए प्राकृतिक सहज ज्ञान को प्रोत्साहन देना चाहिए। नोबेल विजेता और अ Rating:
scroll to top