Friday , 29 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » अमेरिका ने हिजबुल्ला के शीर्ष नेतृत्व पर प्रतिबंध लगाए

अमेरिका ने हिजबुल्ला के शीर्ष नेतृत्व पर प्रतिबंध लगाए

वाशिंगटन, 17 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के वित्त विभाग ने हिजबुल्ला नेतृत्व के साथ कई लोगों पर भी प्रतिबंध लगाए हैं।

अमेरिका ने इन प्रतिबंधों को ईरान द्वारा समर्थित आतंकवादी समूह का खात्मा कहा है।

अमेरिकी वित्त विभाग ने जारी बयान में कहा कि उसने खाड़ी देशों के सहयोग से हिजबुल्ला के महासचिव सैयद हसन नसरूल्लाह, इसके उपमहासचिव नईम कासिम और चार अन्य लोगों पर प्रतिबंध लगाया है।

इसके साथ ही टेररिस्ट फाइनेंसिंग टारगेटिंग सेंटर (टीएफटीसी) के छह सदस्यों देशों ने भी हिजबुल्ला पर प्रतिबंध लगाए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अमेरिकी वित्त मंत्री सचिव स्टीवन नुचिन के हवाले से बताया कि यह प्रतिबंध क्षेत्र में ईरान और हिजबुल्ला के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से लगाया गया है।

इन प्रतिबंधों के बाद अमेरिकी न्यायिक क्षेत्र में इन संगठनों तथा व्यक्तियों की संपत्तियों को जब्त कर लिया जाएगा तथा अमेरिकी व्यक्तियों के इन लोगों से लेन-देन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

पिछले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ऐतिहासिक ईरानी परमाणु समझौते को तोड़ने की घोषणा करने के बाद वाशिंगटन ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए हैं।

इसके अलावा टीएफटीसी के अन्य छह सदस्य देशों सऊदी अरब, बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भी हिजबुल्ला के सहयोगी व्यक्तियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाए हैं।

अमेरिका ने हिजबुल्ला के शीर्ष नेतृत्व पर प्रतिबंध लगाए Reviewed by on . वाशिंगटन, 17 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के वित्त विभाग ने हिजबुल्ला नेतृत्व के साथ कई लोगों पर भी प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिका ने इन प्रतिबंधों को ईरान द्वारा समर्थित वाशिंगटन, 17 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के वित्त विभाग ने हिजबुल्ला नेतृत्व के साथ कई लोगों पर भी प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिका ने इन प्रतिबंधों को ईरान द्वारा समर्थित Rating:
scroll to top