Thursday , 28 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » अमेरिका में तेजी से पैठ बना रही तेलुगू

अमेरिका में तेजी से पैठ बना रही तेलुगू

वाशिंगटन, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अमेरिका में तेलुगू भाषा तेजी से बढ़ रही है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी ऑनलाइन वीडियो के अनुसार, तेलुगू बोलने वाले अमेरिकी निवासियों की संख्या 2010 से 2017 के बीच 86 फीसदी बढ़ी है।

‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, भारत में चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा तेलुगु अभी अंग्रेजी के अलावा सबसे व्यापक स्तर पर बोली जाने वाली प्रमुख 20 भाषाओं की सूची में जगह नहीं बना पाई है।

इस वीडियो में अमेरिका स्थित सेंटर फॉर इमिग्रेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन का हवाला दिया गया है।

‘बीबीसी’ ने कहा कि अमेरिका में बोली जाने वाली भाषाओं पर किए गए अध्ययन में अमेरिकी सामुदायिक सर्वेक्षण के डेटा का इस्तेमाल किया गया और उन लोगों की संख्या की तुलना की जिन्होंने कहा कि उन्होंने 2010 और 2017 में घर पर अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाएं बोलीं थीं।

पिछले साल अमेरिका में 4,00,000 से अधिक तेलुगु भाषी थे जो 2010 की तुलना में लगभग दोगुनी संख्या है। अमेरिका में शीर्ष 10 सबसे तेजी से बढ़ती भाषाओं में से सात दक्षिण एशियाई भाषाएं हैं।

अमेरिका में एक गैर-लाभकारी संगठन तेलुगू पीपुल्स फाउंडेशन के संस्थापक प्रसाद कुनीसेटी के अनुसार, तेलुगू भाषा की पैठ का कारण हैदराबाद और अमेरिकी इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी उद्योगों के बीच के संबंध हैं।

उन्होंने कहा, “1990 के दशक के मध्य में आईटी क्षेत्र की तीव्र वृद्धि से सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की बड़ी मांग पैदा हुई जिसमें बड़ी संख्या में हैदराबाद के छात्रों को अमेरिका भेजा गया।”

अमेरिका में तेजी से पैठ बना रही तेलुगू Reviewed by on . वाशिंगटन, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अमेरिका में तेलुगू भाषा तेजी से बढ़ रही है।वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी ऑनलाइन वीडियो वाशिंगटन, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अमेरिका में तेलुगू भाषा तेजी से बढ़ रही है।वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी ऑनलाइन वीडियो Rating:
scroll to top