Thursday , 18 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » खेल » आईपीएल-11 : एलिमिनेटर में कोलकाता को उसी के घर में हराने उतरेंगे रॉयल्स (प्रीव्यू)

आईपीएल-11 : एलिमिनेटर में कोलकाता को उसी के घर में हराने उतरेंगे रॉयल्स (प्रीव्यू)

कोलकाता, 22 मई (आईएएनएस)। दो साल निलंबन के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में वापसी करने वाली राजस्थान रॉयल्स की नजर बुधवार को प्लेऑफ मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को उसी के घर में हराने पर होगी।

दोनों टीमें 25 मई को ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले जाने वाले एलिमिनेटर मैच में आमने-सामने होंगी।

इस एलिमिनेटर मैच में जीतने वाली टीम क्वालीफायर-2 में क्वालीफायर-1 की हारी हुई टीम से भिड़ेगी।

अपने घर में होने वाले मैच के कारण कोलकाता जीत की प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगी, क्योंकि राजस्थान ने लोहे के चने चबाते हुए प्लेऑफ में कदम रखा है।

राजस्थान का प्लेऑफ में प्रवेश मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की असफलता का भी परिणाम है।

इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर और उनके साथी हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स के अच्छे प्रदर्शन के दम पर राजस्थान ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में जीत हासिल की और प्लेऑफ में लगभग स्थान पक्का कर लिया।

इसके बाद, दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मुंबई को मिली हार और चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से पंजाब को मिली मात राजस्थान के लिए जश्न का कारण बन गई और उसने प्लेऑफ में प्रवेश हासिल कर लिया।

कोलकाता ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में पांच विकेट से जीत हासिल कर प्लेऑफ में स्थान हासिल किया।

कप्तान दिनेश कार्तिक और सुनील नरेन कोलकाता के मुख्य हथियारों में से एक हैं। इसके बाद, राजस्थान के बल्लेबाजों के लिए उसके पास कलाई के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव, पीयूष चावला और आस्ट्रेलिया के क्रिस लिन हैं।

कार्तिक ने इस सीजन में कोलकाता के लिए 438 रन बनाए हैं। उन्होंने 412 रन 13 पारियों में ही बनाए थे, वहीं केरोन पोलार्ड ने 17 पारियों में साल 2013 में 419 रन बनाए थे।

नरेन चौथे ऐसे खिलाड़ी बन गए है, जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में 300 से अधिक रन बनाते हुए 15 विकेट भी लिए हैं। उनसे पहले इस सूची में शेन वाटसन, ड्वेन ब्रावो और जैकेस कालिस का नाम शामिल है।

इसके अलावा, आंद्रे रसेल भी प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से वह राजस्थान के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

राजस्थान पर नजर डाली जाए, तो दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज हेनरीक क्लासेन भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसमें गौतम भी उनका साथ दे सकते हैं।

दो सप्ताह पहले ही इसी पिच पर दोनों टीमें आमने-सामने आईं थी और कोलकाता ने राजस्थान को छह विकेट से हराया था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व क्षेत्र के क्यूरेटर आशीष भोमिक को इस मैच के लिए ट्रैक तैयार करन के लिए कहा गया है।

टीमें :

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान-विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, मिशेल जानसन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, शुभम गिल, इशांक जग्गी, नीतीश राणा, विनय कुमार, अपूर्व वानखड़े, रिंकू सिंह, शिवम मावी, कैमरून डेलपोर्ट, जेवोन सियर्ल्स, टॉम कुरान और प्रसिद्ध कृष्णा

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हेनरीक क्लासेन, जयदेव उनादकट, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर, कृष्णप्पा गौतम, डार्सी शॉर्ट, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, जाहिर खान पटकीन, बेन लाफलिन, स्टुअर्ट बिन्नी, दुश्मंथा चमीरा, अनुरीत सिंह, आर्यमान विक्रम बिरला, मिधुन एस, श्रेयस गोपाल, प्रशांत चोपड़ा, जतिन सक्सेना, अंकित शर्मा और महिपाल लोमरोर।

आईपीएल-11 : एलिमिनेटर में कोलकाता को उसी के घर में हराने उतरेंगे रॉयल्स (प्रीव्यू) Reviewed by on . कोलकाता, 22 मई (आईएएनएस)। दो साल निलंबन के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में वापसी करने वाली राजस्थान रॉयल्स की नजर बुधवार को प्लेऑफ मुकाबले कोलकाता, 22 मई (आईएएनएस)। दो साल निलंबन के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में वापसी करने वाली राजस्थान रॉयल्स की नजर बुधवार को प्लेऑफ मुकाबले Rating:
scroll to top