Thursday , 25 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » आरबीआई ने ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया

आरबीआई ने ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया

मुंबई, 1 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के दौरान ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया।

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने मौजूदा वित्तीय वर्ष की पांचवीं मौद्रिक समीक्षा नीति में ब्याज दरों में कोई बदलाव न करने का ऐलान किया, जिसके तहत रेपो दर बिना किसी बदलाव के 6.75 प्रतिशत पर कायम है।

रिवर्स रेपो दर भी बिना किसी बदलाव के 5.74 प्रतिशत पर बनी हुई है। नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह चार प्रतिशत पर कायम है।

रेपो दर वह दर होती है, जिस पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को अल्प अवधि के लिए ऋण देता है, जबकि रिजर्व रेपो दर वह दर होती है, जो रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को लघु अवधि के लिए जमा राशि पर ब्याज के रूप में देता है।

इसके साथ ही सांविधिक तरलता अनुपात (एसएलआर) में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आरबीआई ने वर्ष 2015-16 के लिए विकास दर का अनुमान 7.4 प्रतिशत पर कायम रखा है।

आरबीआई ने ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया Reviewed by on . मुंबई, 1 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के दौरान ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया।आरबीआई गवर्नर रघुराम मुंबई, 1 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के दौरान ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया।आरबीआई गवर्नर रघुराम Rating:
scroll to top