Saturday , 20 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » उत्तराखंड : चार धाम यात्रा शुरू

उत्तराखंड : चार धाम यात्रा शुरू

देहरादून, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तराखंड में यमुनोत्री और गंगोत्री तीर्थस्थलों के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम (वार्षिक हिंदू तीर्थ) यात्रा मंगलवार से शुरू हो गई।

‘अक्षय तृतीया’ के अवसर पर यात्रा शुरू करने की तारीख धार्मिक संतों द्वारा निर्धारित की गई थी। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने खरसाली में तीर्थ यात्रा में भाग लिया और यमुनोत्री जाने वाली पवित्र डोली को कंधे पर उठाया।

अधिकारियों ने आईएएनएस से कहा कि गंगोत्री के कपाट दोपहर 12.30 बजे खुले, जबकि उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री के कपाट पूर्वाह्न 11.30 बजे खुले। दो अन्य तीर्थस्थलों -केदारनाथ और बद्रीनाथ- के कपाट क्रमश: 24 अप्रैल को सुबह 8.30 बजे और 26 अप्रैल को सुबह 5.15 बजे खोले जाएंगे।

इस वार्षिक तीर्थयात्रा में हर साल एक लाख से अधिक श्रद्धालु आते हैं। लेकिन 2013 में आई बाढ़ के बाद से यहां पर श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आई है। इस बाढ़ में हजारों लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कई लोग लापता हो गए थे।

उत्तराखंड सरकार ने आश्वासन दिया है कि इस बार सभी प्रकार के इंतजाम किए गए हैं और चिंता की कोई बात नहीं है। इस माह की शुरुआत में हालांकि खराब मौसम, बारिश और हिमपात के कारण धार्मिक स्थलों के रास्ते में विकास और बहाली के काम में बाधा आई थी।

उत्तराखंड : चार धाम यात्रा शुरू Reviewed by on . देहरादून, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तराखंड में यमुनोत्री और गंगोत्री तीर्थस्थलों के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम (वार्षिक हिंदू तीर्थ) यात्रा मंगलवार से शुरू हो ग देहरादून, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तराखंड में यमुनोत्री और गंगोत्री तीर्थस्थलों के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम (वार्षिक हिंदू तीर्थ) यात्रा मंगलवार से शुरू हो ग Rating:
scroll to top