Wednesday , 24 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » पर्यावरण » एयर-ओ-थॉन-इंडिया : वायु प्रदूषण की चुनौतियों पर मंथन

एयर-ओ-थॉन-इंडिया : वायु प्रदूषण की चुनौतियों पर मंथन

October 20, 2016 9:30 pm by: Category: पर्यावरण Comments Off on एयर-ओ-थॉन-इंडिया : वायु प्रदूषण की चुनौतियों पर मंथन A+ / A-

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। इनडोर हवा की गुणवत्ता पर एक दिवसीय ‘एयर-ओ-थॉन 2016’ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का यहां गुरुवार को आयोजन किया गया जिसमें विशेषज्ञों ने वायु प्रदुषण के नकारात्मक प्रभावों एवं इसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के मुद्दों पर चर्चा की। यह आयोजन भारतीय प्रदूषण नियंत्रण संघ के सहयोग से किया गया।

इस सम्मेलन में दिल्ली के दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक होने के कारण और समाधान पर चर्चा की गई। इसमें कहा गया कि घरों के अंदर का प्रदूषण बाहर से दस गुणा ज्यादा होता है। हमारा बाहर के प्रदूषण पर नियंत्रण नहीं है, लेकिन घर के प्रदूषण को कम कर सकते हैं।

यह कार्यक्रम आईआईटी दिल्ली के एयर क्वॉलिटी फोरम इंडिया, एक्यूएमएसए योर ओन ग्रीन एरिया (वाईओजीए), इनवॉयरमेंटल मैनेजमेंट सेंटर और इनवायरोटेक इंस्ट्रूमेंट्स के सहयोग से आयोजित की गई।

सम्मेलन में सेंटर ऑफ ऑक्यूपेशनल एंड एनाइरोनमेंट हेल्थ के निदेशक टी. के. जोशी ने कहा, “हमारा ध्यान मुख्य रूप से बाहर के प्रदूषण पर होता है, जबकि हमारे घरों में भी प्रदूषण का स्तर काफी अधिक होता है। लोग अक्सर घर में रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि वे इस तथ्य से अन्जान रहते हैं कि इसमें मिथाइल एलकोहल होता है जो बेहद जहरीला है। सभी एयर फ्रेशनर के ब्रांड इसका प्रयोग करते हैं। इन्हें फ्रेशनर कहने की बजाए एयर पॉलयूटर कहना ज्यादा बेहतर होगा। लंबे समय तक इनके संपर्क में रहने पर लोगों की आंखों की रोशनी जा सकती है।”

सम्मलेन में आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर डॉ. मुकेश खरे, सीएसआईआर-एनइइआरआई नागपुर के निदेशक, डॉ. राकेश कुमार, सीपीसीबी के सदस्य सचिव डॉ. ए. बी. अकोलकर ने भी अपने वक्तव्य दिए।

एयर-ओ-थॉन-इंडिया : वायु प्रदूषण की चुनौतियों पर मंथन Reviewed by on . नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। इनडोर हवा की गुणवत्ता पर एक दिवसीय 'एयर-ओ-थॉन 2016' अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का यहां गुरुवार को आयोजन किया गया जिसमें विशेषज्ञों नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। इनडोर हवा की गुणवत्ता पर एक दिवसीय 'एयर-ओ-थॉन 2016' अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का यहां गुरुवार को आयोजन किया गया जिसमें विशेषज्ञों Rating: 0
scroll to top