Thursday , 25 April 2024

Home » खेल » ऑल इंग्लैंड ओपन : फाइनल में पहुंचीं सायना, मैरीन से होगी भिड़ंत (राउंडअप)

ऑल इंग्लैंड ओपन : फाइनल में पहुंचीं सायना, मैरीन से होगी भिड़ंत (राउंडअप)

बर्मिघम, 7 मार्च (आईएएनएस)। शीर्ष भारतीय बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल ने शनिवार को 500,000 डॉलर इनामी राशि वाले ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में चीन की सुन यू को मात देकर महिला एकल वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

सायना पहली बार किसी वर्ल्ड सुपरसीरीज प्रीमियर टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश करने में सफल रही हैं। सुपरसीरीज के फाइनल में प्रवेश करने वाली वह भारत की पहली महिला खिलाड़ी भी हैं।

इससे पहले सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद (2001) और प्रकाश पादुकोण (1980) ही ऑल इंग्लैंड ओपन में खिताब जीत सके हैं।

तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त सायना ने टूर्नामेंट में शीर्ष वरीय ली ज्यूरेई को हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली सुन यू को बारक्लेकार्ड अरेना के कोर्ट-1 में हुए सेमीफाइनल मैच में सीधे गेमों में मात दे दी। सायना ने सुन यू को 50 मिनट में 21-13, 21-13 से हराया।

पहले गेम में सुन यू ने तेज शुरुआत करते हुए सायना पर 6-1 की बढ़त ले ली। सायना ने हालांकि इसके बाद संघर्ष करते हुए स्कोर 11-11 तक पहुंचाया। यहां से सायना ने जैसे यू टर्न लिया और सून यू को बेहद कम मौका देते हुए आखिरी 10 अंक अर्जित कर गेम जीत लिया।

दूसरे गेम में भी सून यू ने सायना को संघर्ष करने पर मजबूर किया और 12-12 के स्कोर से पहले तक लगभग सायना पर बढ़त बनाए रखने में सफलता हासिल की। इस बीच सुन यू एक स्मैश लगाने के दौरान टखने में चोट खा बैठीं।

चोट के कारण थोड़ा आराम करने के बाद मैरीन दोबारा कोर्ट पर लौटीं, लेकिन सायना ने अब दृढ़ मानसिकता का परिचय देते हुए न सिर्फ बढ़त हासिल की बल्कि आखिरी सात अंक लगातार अर्जित करते हुए शानदार अंदाज में मैच पर कब्जा कर लिया।

सून यू के साथ सायना की यह तीसरी भिड़ंत थी, जिसमें उन्होंने जीत-हार का आंकड़ा 2-1 कर लिया।

सायना अब रविवार को मौजूदा विश्व कप चैम्पियन छठी वरीय स्पेन की कैरोलीन मैरीन से खिताबी मुकाबला खेलेंगी। मैरीन ने शनिवार को ही हुए दूसरे सेमीफाइनल मैच में सातवीं विश्व वरीय चीनी ताइपे की ताई त्जू यिंग को 21-18, 21-11 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

सायना इस वर्ष अब तक एक भी मैच नहीं हारी हैं तथा लगातार नौ मैच जीत चुकी हैं। उल्लेखनीय है कि सायना ने वर्ष का पहला खिताब मैरीन को ही हराकर जीता।

मैरीन से सायना अब तक तीन बार भिड़ चुकी हैं तथा तीनों ही बार विजेता रही हैं। इसी वर्ष के शुरुआत में 25 जनवरी को हुए सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप में सायना ने मैरीन को मात देकर खिताब हासिल की थी।

ऑल इंग्लैंड ओपन : फाइनल में पहुंचीं सायना, मैरीन से होगी भिड़ंत (राउंडअप) Reviewed by on . बर्मिघम, 7 मार्च (आईएएनएस)। शीर्ष भारतीय बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल ने शनिवार को 500,000 डॉलर इनामी राशि वाले ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल बर्मिघम, 7 मार्च (आईएएनएस)। शीर्ष भारतीय बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल ने शनिवार को 500,000 डॉलर इनामी राशि वाले ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल Rating:
scroll to top