Saturday , 20 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » ओबामा-मोदी के बीच कई चरणों में होगी बातचीत

ओबामा-मोदी के बीच कई चरणों में होगी बातचीत

नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने तीन दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सात अलग-अलग अवसरों पर मिलेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा 25 जनवरी से शुरू हो रही है।

25 जनवरी को सुबह 10 बजे एयर फोर्स वन से भारत पहुंचने के बाद ओबामा का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी वहां पर उपस्थित रहेंगे।

द्विपक्षीय वार्ता के लिए हैदराबाद हाउस में मोदी और ओबामा के बीच दोबारा मुलाकात होगी। इस वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी करेंगे।

इसके बाद शाम के समय अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा आयोजित भोज में भी प्रधानमंत्री शामिल होंगे।

मोदी और ओबामा अगले दिन 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ पर फिर मिलेंगे। इस दौरान वे एक दूसरे के साथ बैठेंगे। शाम के समय राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के घर में प्रथागत स्वागत समारोह में ओबामा और मोदी दोनों उपस्थित रहेंगे।

दोनों ही देशों के प्रमुख उसी दिन शाम के समय एक व्यापारिक समारोह को संबोधित करेंगे। इस समारोह का आयोजन अमेरिकी-भारतीय व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) द्वारा किया जाएगा।

दोनों मन की बात कार्यक्रम के लिए अपना संयुक्त संबोधन रिकॉर्ड कराएंगे, जिसे 27 जनवरी को प्रसारित किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “इस दौरान वे कई चरणों में वार्ता करेंगे और परिणाम देने वाले गंभीर मुद्दों पर चर्चा करेंगे।”

इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। उन्होंने मोदी को कर्मठ व्यक्ति कहकर संबोधित किया था।

इससे पहले दोनों नेता सितंबर माह में मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान मिले थे। इस दौरान वाशिंगटन में दोनों देशों के बीच शिखर वार्ता आयोजित की गई थी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

ओबामा-मोदी के बीच कई चरणों में होगी बातचीत Reviewed by on . नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने तीन दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सात अलग-अलग अवसरों पर मिलेंगे। अमेरिकी राष्ट्र नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने तीन दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सात अलग-अलग अवसरों पर मिलेंगे। अमेरिकी राष्ट्र Rating:
scroll to top