Thursday , 25 April 2024

Home » विश्व » किम की हत्या पर उत्तर कोरिया के अधिकारी का मलेशिया दौरा

किम की हत्या पर उत्तर कोरिया के अधिकारी का मलेशिया दौरा

कुआलालंपुर, 28 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई किम जोंग-नाम की मौत पर बढ़ते कूटनीतिक तनाव के बीच संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के पूर्व उप राजदूत मंगलवार को मलेशिया पहुंचे।

समाचार एजेंसी योनहाप की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रि तोंग-इल ने संवाददाताओं से किम जोंग-नाम की ओर इशारा करते हुए कहा कि वह मलेशिया से आग्रह करेंगे कि वह उत्तर कोरिया के उस नागरिक के शव को सौंप दे, जिसकी मलेशिया में इस महीने की शुरुआत में मौत हो गई थी।

कुआलालंपुर हवाईअड्डे पर बीते 13 फरवरी को दो महिलाओं ने कथित तौर पर अत्यंत जहरीले रसायन वीएक्स नर्व एजेंट को किम जोंग-नाम के चेहरे पर छिड़ककर उन्हें मार डाला था। वह मकाऊ जाने के लिए विमान का इंतजार कर रहे थे।

री ने कहा कि वह मलेशिया से आग्रह करेंगे कि मामले में हिरासत में लिए गए उत्तर कोरिया के नागरिक को रिहा कर दे और मलेशिया के साथ दोस्ताना संबंधों को मजबूत करने को लेकर चर्चा करेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, उनका दौरा ऐसे समय में आया है, जब उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह मलेशिया पर आरोप लगाया कि उसने किम जोंग-नाम के शव का अंत्यपरीक्षण ‘अवैध तथा अनैतिक’ तरीके से किया। उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया कि मलेशिया ने जांच में दक्षिण कोरिया को शामिल किया।

मलेशिया पुलिस ने इससे पहले कहा था कि किम की हत्या में उत्तर कोरिया के आठ नागरिकों पर संदेह है। मामले में दो एशियाई महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्होंने दावा किया है कि एक प्रैंक शो में शामिल होने को कहकर उनके साथ धोखा किया गया।

मलेशिया के अभियोजक ने कहा कि इंडोनेशिया की सिती ऐसयाह (25) तथा वियतनाम की दोअन हुओंग (28) पर बुधवार को हत्या का आरोप लगाया जाएगा।

किम की हत्या पर उत्तर कोरिया के अधिकारी का मलेशिया दौरा Reviewed by on . कुआलालंपुर, 28 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई किम जोंग-नाम की मौत पर बढ़ते कूटनीतिक तनाव के बीच संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कुआलालंपुर, 28 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई किम जोंग-नाम की मौत पर बढ़ते कूटनीतिक तनाव के बीच संयुक्त राष्ट्र में उत्तर Rating:
scroll to top