Thursday , 28 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » खेल » कोच, प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरना चाहता हूं : नवीन गोयत (साक्षात्कार)

कोच, प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरना चाहता हूं : नवीन गोयत (साक्षात्कार)

नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन-6 में के लिए दबंग दिल्ली ने एक 18 वर्षीय खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल किया था, जो अब टीम के सबसे अच्छे रेडर के रूप में उभर कर सामने आया है।

नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन-6 में के लिए दबंग दिल्ली ने एक 18 वर्षीय खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल किया था, जो अब टीम के सबसे अच्छे रेडर के रूप में उभर कर सामने आया है।

सीजन-6 से पीकेएल में पदार्पण करने वाले दिल्ली के खिलाड़ी नवीन गोयत ने 19 मैचों में 150 रेड अंक भी हासिल कर लिए हैं और इतनी कम उम्र में मिले इस अवसर के लिए वह टीम के कोच कृष्ण कुमार हुड्डा के शुक्रगुजार हैं।

आईएएनएस के साथ साक्षात्कार में नवीन ने कहा कि वह कोच के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे।

नवीन इस लीग के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं, लेकिन उनकी प्रतिभा लीग के अनुभवी खिलाड़ियों पर भी भारी पड़ रही है। उन्होंने दबंग दिल्ली के लिए अपने चौथे मैच में सुपर-10 हासिल करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बनने की उपलब्धि हासिल की। केवल यहीं नहीं, नौवें मैच में वह इस सीजन में दिल्ली के लिए सबसे अधिक रेड अंक हासिल करने वाले खिलाड़ी भी बने हैं।

लीग के अब तक के अनुभव को साझा करते हुए नवीन ने कहा, “कोच और प्रबंधन ने बहुत सोच-समझकर मुझे एक मौका दिया है। उन्हें लगता है कि मैं टीम के लिए कुछ कर सकता हूं। उन्हें लगता है कि मेरे अंदर कुछ है और इसलिए उन्होंने मुझे इतना अच्छा प्रशिक्षण दिया है। उन्होंने मुझ पर भरोसा किया है और मैं इस भरोसे पर खरा उतरना चाहूंगा।”

उन्होंने कहा, “अब मेरा फर्ज टीम की जीत में ज्यादा से ज्यादा योगदान देना है। टीम के सभी खिलाड़ी मुझे काफी समर्थन देते हैं और मेरा मार्गदर्शन भी करते हैं।”

नवीन हरियाणा के भिवानी जिले के रहने वाले हैं। वह अपने गांव एक पहले खिलाड़ी हैं, जो कबड्डी लीग में खेल रहे हैं। दबंग दिल्ली ने नवीन को एनवाईपी के तहत छह लाख रुपये में खरीदा है। नवीन ने कहा कि जब उन्हें पहली बार पता चला कि वह लीग के लिए चुन लिए गए हैं तो उनके साथ-साथ पूरे गांव में खुशी की एक लहर सी दौड़ गई थी।

नवीन ने कहा, “गांव का मैं पहला खिलाड़ी हूं, जो प्रो कबड्डी लीग में खेल रहा हूं। लीग में चुने जाने की खबर सुनकर गांव वाले बहुत खुश हुए। उन्हें इस बात की ज्यादा खुशी होने लगी थी कि अब हमारे गांव का लड़का भी टीवी पर दिखाई देगा। इसके अलावा दूसरे गांव से भी मुझे और मेरे घर वालों को बधाईयां मिल रही थी।”

दबंग दिल्ली की टीम ने लीग के छठे सीजन में अब तक 19 मैचों में से 10 में जीत हासिल की है और आठ में हार का सामना किया है। वह जोन-ए में तीसरे स्थान पर है। इस सीजन में दिल्ली की टीम पिछले संस्करणों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

दिल्ली की टीम लीग के इतिहास में पहली ऐसी टीम है जिसने अपने घरेलू चरण में छह में से पांच मैच जीते हैं। ऐसे में टीम के घरेलू प्रदर्शन के बारे में नवीन ने कहा, “यह सुनकर गौरवांन्वित महसूस हो रहा है कि दिल्ली ने लीग में पहली बार अपने घर में छह में से पांच मैच जीते हैं। इसके लिए हमें अपने प्रशंसकों, प्रबंधन और कोच को धन्यवाद देना चाहिए जिन्होंने हमारा हौसला बढ़ाया।”

उन्होंने साथ ही कहा, “टीम के घरेलू चरण में किए गए शानदार प्रदर्शन के पीछे किसी एक खिलाड़ी का हाथ नहीं था बल्कि सभी ने अपना 100 प्रतिशत योगदान दिया। पूरी टीम ने एक साथ ‘करो या मरो’ वाले मैच खेले हैं। अगर हम आगे भी एकजुट होकर खेलते रहे तो जरुर खिताब की ओर बढ़ेंगे।”

मौजूदा समय में कबड्डी के साथ साथ बी. ए की भी पढ़ाई कर रहे नवीन ने कबड्डी खेलने के पीछे के कारणों का वर्णन करते हुए कहा, “कबड्डी तो मैंने स्कूल से ही खेलना शुरू कर दिया था। मेरे दादा जी जब पहली बार स्कूल में मेरा दाखिला करवाने ले गए थे उसी समय मास्टर जी ने मुझे कोच (स्कूल में खेल शिक्षक) के हवाले कर दिया और उनसे कहा कि ले जाओ, इन्हें कबड्डी खेलाओ।”

नवीन लीग में खेलने से पहले स्कूल स्तर पर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप, अंडर-17 और अंडर-19 चैम्पियनशिप तथा जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप भी खेल चुके हैं।

कबड्डी में अपने आदर्श खिलाड़ी के बारे में नवीन ने कहा, “वैसे कबड्डी में तो मैं सिर्फ अजय ठाकुर को अपना आदर्श मानता हूं। हालांकि, कबड्डी में तो मुझे अभी काफी लंबा रास्ता तय करना है, इसलिए मैं खुद को अपना आदर्श बनाना चाहता हूं।”

कोच, प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरना चाहता हूं : नवीन गोयत (साक्षात्कार) Reviewed by on . नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन-6 में के लिए दबंग दिल्ली ने एक 18 वर्षीय खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल किया था, जो अब टीम के सबसे नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन-6 में के लिए दबंग दिल्ली ने एक 18 वर्षीय खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल किया था, जो अब टीम के सबसे Rating:
scroll to top