Thursday , 25 April 2024

Home » विश्व » कोरिया ने संयुक्त संपर्क कार्यालय खोला

कोरिया ने संयुक्त संपर्क कार्यालय खोला

सियोल, 14 सितंबर (आईएएनएस)। दक्षिण व उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अपना संयुक्त संपर्क कार्यालय शुरू किया। यह कार्यालय 24 घंटे संचार के लिए कार्य करेगा, जिससे सीमा-पार आवागमन व तनावों में कमी आने की उम्मीद है।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सीमावर्ती शहर केयसोंग में यह कार्यालय शुरू किया गया। इसमें दोनों कोरिया से 50-50 लोग उद्घाटन समारोह में भाग ले रहे हैं।

यह कदम अप्रैल में दोनों कोरिया के नेताओं के बीच शिखर सम्मेलन में हुए समझौते के तहत आगे की कार्यवाही के क्रम में है। अप्रैल शिखर सम्मेलन में इस तरह का कार्यालय खोलने का समझौता हुआ था। इससे संवाद माध्यम से विभिन्न मोर्चो पर अंतर-कोरियाई सहयोग में मदद मिलेगी।

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्री चो मयोउंग-ग्योन ने कहा, “अंतर कोरियाई संयुक्त संपर्क कार्यालय शांति के नए युग में 24 घंटे संचार का एक माध्यम है।”

उन्होंने कहा, “आज से दक्षिण व उत्तर कोरिया दिन के 24 घंटे व साल के 365 दिन कोरियाई प्रायद्वीप की शांति, समृद्धि व अंतर कोरियाई संबंधों में उन्नति से जुड़े मुद्दों पर सीधे परामर्श परामर्श कर सकते हैं।”

इस कार्यालय में दक्षिण कोरिया 20 व उत्तर कोरिया 15 से 20 अधिकारियों की तैनाती करेगा।

कोरिया ने संयुक्त संपर्क कार्यालय खोला Reviewed by on . सियोल, 14 सितंबर (आईएएनएस)। दक्षिण व उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अपना संयुक्त संपर्क कार्यालय शुरू किया। यह कार्यालय 24 घंटे संचार के लिए कार्य करेगा, जिससे सीम सियोल, 14 सितंबर (आईएएनएस)। दक्षिण व उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अपना संयुक्त संपर्क कार्यालय शुरू किया। यह कार्यालय 24 घंटे संचार के लिए कार्य करेगा, जिससे सीम Rating:
scroll to top