Tuesday , 16 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » चना, मसूर की खेती के प्रति बढ़ा किसानों का रुझान

चना, मसूर की खेती के प्रति बढ़ा किसानों का रुझान

नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। देशभर के बाजारों में दाल-दलहनों की कीमतों में इस साल सुस्ती रहने के बावजूद चना व मसूर की खेती के प्रति किसानों का रुझान बढ़ता हुआ दिख रहा है। केंद्र सरकार की ओर से इस सप्ताह जारी बोआई के आंकड़ों के मुताबिक, चना का रकबा रबी बोआई वर्ष 2017-18 में 47.20 लाख हैक्टेयर दर्ज किया गया है। यह आंकड़ा पिछले साल यानी 2016-17 के समान सप्ताह का रकबा 32.93 लाख हैक्टेयर से 43 फीसदी ज्यादा है जबकि समान सप्ताह में पांच साल के औसत रकबे की तुलना में 102 फीसदी से अधिक है।

कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी रबी फसलों की बोआई के आंकड़ों के मुताबिक मसूर का रकबा इस सप्ताह 6.82 लाख हैक्टेयर दर्ज किया गया है, जोकि पिछले साल के 3.91 हैक्टेयर से 74.56 फीसदी ज्यादा है। वहीं, सप्ताह के औसत रकबे के मुकाबले 101 फीसदी से ज्यादा है।

कुल दलहनों की बोआई के आंकड़े में भी इजाफा हुआ है। पिछले साल अब तक देशभर के किसानों ने महज 45.48 लाख हैक्टेयर में रबी दलहनों की बोआई की थी, जबकि इस साल 40.26 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 63.79 लाख हैक्टेयर में दलहनों की बोआई हो गई है।

कृषि जींस के कारोबारियों की माने तो पिछले फसल वर्ष 2016-17 (जुलाई-जून) में गेहूं की रिकॉर्ड पैदावार होने और आस्ट्रेलिया व यूक्रेन से सस्ता आयात होने से इस साल किसानों को अपनी फसलों का उचित दाम नहीं मिला, जिसके चलते गेहूं के बदले दलहनों की खेती में किसानों की दिलचस्पी ज्यादा देखी जा रही है।

उज्जैन के कारोबारी संदीप सारडा ने आईएएनएस से बताया कि इस साल किसानों का रुझान गेहूं के बजाय चना और मसूर की ओर है। इसकी एक वजह यह है कि दोनों फसलें आज भी सरकार की ओर से तय न्यूनतम समर्थन मूल्य से ऊपर बिक रही हैं। जबकि गेहूं के साथ इस साल यह बात देखने को नहीं मिली। साथ ही, गेहूं की खेती में लागत ज्यादा लगती है और सिंचाई के लिए पानी की भी ज्यादा जरूरत होती है, जबकि चना और मसूर की खेती में यह परेशानी नहीं है।

हालांकि रबी फसलों की बोआई के ताजा आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2017-18 में अब तक देशभर में 27.39 लाख हैक्टेयर में गेहूं की खेती हो चुकी है, जोकि पिछले साल के 25.72 हैक्टेयर से 6.49 फीसदी ज्यादा है। मगर सामान्य संगत सप्ताह की बोआई के आंकड़ों की बात करें तो यह 34.94 हैक्टेयर से 21.61 फीसदी कम है।

देशभर में अब तक 163.25 हैक्टेयर में रबी फसलों की बोआई हो चुकी है, जोकि पिछले साल के 137.72 हैक्टेयर से 18.54 फीसदी ज्यादा है।

चना, मसूर की खेती के प्रति बढ़ा किसानों का रुझान Reviewed by on . नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। देशभर के बाजारों में दाल-दलहनों की कीमतों में इस साल सुस्ती रहने के बावजूद चना व मसूर की खेती के प्रति किसानों का रुझान बढ़ता हुआ नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। देशभर के बाजारों में दाल-दलहनों की कीमतों में इस साल सुस्ती रहने के बावजूद चना व मसूर की खेती के प्रति किसानों का रुझान बढ़ता हुआ Rating:
scroll to top