Friday , 26 April 2024

Home » विश्व » चीनी हवाई क्षेत्र में घुसा भारतीय ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त : चीनी सेना (लीड-1)

चीनी हवाई क्षेत्र में घुसा भारतीय ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त : चीनी सेना (लीड-1)

गौरव शर्मा

गौरव शर्मा

बीजिंग, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीन की सेना ने गुरुवार को आरोप लगाया कि एक भारतीय ड्रोन चीन के हवाई क्षेत्र में घुस गया और उसके बाद वह दुर्घटना का शिकार हो गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने वेस्टर्न थियेटर कमांड के ज्वाइंट स्टाफ विभाग के कॉम्बैट ब्यूरो के उप प्रमुख झैंग शुइली के हवाले से कहा, “एक भारतीय यूएवी (अन्मैन्ड एरियल वेहिकल) चीन के हवाई क्षेत्र में घुस आया, जिसके बाद वह दुर्घटना का शिकार हो गया। चीनी सीमा सुरक्षा बलों ने ड्रोन की पहचान और उसका सत्यापन किया है।”

नव निर्मित वेस्टर्न थियेटर कमांड चीन के पांच सैन्य डिवीजनों में सबसे बड़ा है। भारत के साथ सीमा साझा करने वाले तिब्बत भी इस सैन्य डिवीजन के अंतर्गत आता है।

झैंग के अनुसार, “भारत के इस कदम से चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है और हम इसका कड़ा विरोध करते हैं। हम अपने मिशन और जिम्मेदारी को पूरा करेंगे और चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता और सुरक्षा की हर हाल में रक्षा करेंगे।”

भारत ने अब तक चीन के इस दावे पर प्रतिक्रिया नहीं की है जो चीनी विदेश मंत्री वांग यी के भारत दौरे से ठीक पहले आया है। वांग यी 11 दिसंबर को भारत के दौरे पर जाएंगे।

वांग इस दौरान रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे।

चीनी हवाई क्षेत्र में घुसा भारतीय ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त : चीनी सेना (लीड-1) Reviewed by on . गौरव शर्मागौरव शर्माबीजिंग, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीन की सेना ने गुरुवार को आरोप लगाया कि एक भारतीय ड्रोन चीन के हवाई क्षेत्र में घुस गया और उसके बाद वह दुर्घटना गौरव शर्मागौरव शर्माबीजिंग, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीन की सेना ने गुरुवार को आरोप लगाया कि एक भारतीय ड्रोन चीन के हवाई क्षेत्र में घुस गया और उसके बाद वह दुर्घटना Rating:
scroll to top