Wednesday , 24 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन के पूर्व साइबरस्पेस प्रमुख पर भ्रष्टाचार का संदेह

चीन के पूर्व साइबरस्पेस प्रमुख पर भ्रष्टाचार का संदेह

बीजिंग, 22 नवंबर (आईएएनएस)। चीन के पूर्व साइबरस्पेस प्रशासन प्रमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की जांच की जा रही है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की भ्रष्टाचाररोधी संस्था, सेंट्रल कमीशन फॉर डिसिप्लीन इंस्पेक्शन ने बुधवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, 57 वर्षीय ल्यू वेई, जिन्हें पिछली बार 30 सितंबर को देखा गया था, ‘अनुशासन उल्लंघन के गंभीर आरोपों’ को लेकर जांच के घेरे में हैं। आमतौर पर आयोग की ओर से मृदु भाषा में प्रयुक्त इस शब्दावली में गबन, रिश्वत व दूसरे प्रकार के भ्रष्टाचार के आरोप शामिल होते हैं।

2013-2016 के बीची चीन में इंटरनेट नियामक प्रमुख के तौर पर ल्यू ने ऑनलाइन पर नियंत्रण करने के लिए सख्त कदम उठाकर साइबरसिक्योरिटी पॉलिसी के मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

उन्होंने गूगल, फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर चीन में प्रतिबंध लगा दिया था।

गौरतलब है कि 2014 में जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अमेरिका गए थे तो ल्यू उनके साथ थे, जहां उनकी मुलाकात फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, एप्पल के सीईओ टिम कुक और अमेजन के सीईओ जेफ बेरॉस से हुई थी।

2016 में अचानक उनके पद से हटने के बाद से इस बात की आशंका को बल मिला कि अपयश के कार्य में कहीं उनकी संलिप्तता थी। हालांकि वह कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के प्रचार विभाग के उपप्रमुख बने रहे।

चीन के पूर्व साइबरस्पेस प्रमुख पर भ्रष्टाचार का संदेह Reviewed by on . बीजिंग, 22 नवंबर (आईएएनएस)। चीन के पूर्व साइबरस्पेस प्रशासन प्रमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की जांच की जा रही है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की भ्रष्टाचाररोध बीजिंग, 22 नवंबर (आईएएनएस)। चीन के पूर्व साइबरस्पेस प्रशासन प्रमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की जांच की जा रही है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की भ्रष्टाचाररोध Rating:
scroll to top