Friday , 26 April 2024

Home » भारत » छग : स्कूली बच्चों को पूरा तन ढंकने वाले कपड़े पहनने के निर्देश

छग : स्कूली बच्चों को पूरा तन ढंकने वाले कपड़े पहनने के निर्देश

छत्तीसगढ़ के अनेक शहरों में डेंगू ने अपने पांव पसार रखे हैं। पिछले दिनों भिलाई, दुर्ग व राजनांदगांव में डेंगू के कहर से अनेक लोगों ने अपनी जान गंवाई है। अब तक डेंगू से 17 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसके अलावा, प्रदेश के अन्य कई हिस्सों मे भी डेंगू तेजी से फैल रहा है। इस घातक बीमारी से विद्यार्थियों को बचाने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने अलर्ट जारी किया है।

इसके तहत जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूल में पालन करने के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं। शासन से आए निर्देश के अनुसार, स्कूलों मे नियमित साफ-सफाई के अलावा पानी जमा होने वाली जगह पर ब्लीचिंग पाउडर व डीडीटी का छिड़काव करने की बात कही गई है।

इसके साथ बच्चों को मध्याह्न् भोजन के दौरान पानी उबालकर पिलाने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं शाला परिसर में टैंक, अंडरग्राउंड वाटर स्टोरेज, कूलर, पानी के कंटेनर या आस-पास बनी नालियों की नियमित सफाई रखनी है। इसके अलावा शाला परिसर में किसी भी प्रकार से पानी जमा नहीं होने देना है, ताकि वहां मच्छर पनपने ना पाएं।

जारी निर्देश के अनुसार, शाला परिसर की ऐसी जगह जहां मच्छर पनपने का खतरा दिखाई देता हो, वहा मिट्टी का तेल, ब्लीचिंग पाउडर, कीटनाशक आदि स्वास्थ्य विभाग के केंद्रों से प्राप्त कर छिड़काव करना है। वहीं जहां संभव हो सके स्कूल में मॉस्किटो क्वायलस्प्रे या लिक्विड मशीन का उपयोग कर बच्चों को मच्छरों से पूरी तरह बचाने के उपाय करने हैं।

स्कूल परिसर के अलावा, शौचालय में भी नियमित साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य मिशन ने स्वास्थ्य विभाग की स्थानीय इकाइयों से भी डेंगू रोधी पोस्टर पंपलेट प्राप्त कर स्कूलों में उसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

छग : स्कूली बच्चों को पूरा तन ढंकने वाले कपड़े पहनने के निर्देश Reviewed by on . छत्तीसगढ़ के अनेक शहरों में डेंगू ने अपने पांव पसार रखे हैं। पिछले दिनों भिलाई, दुर्ग व राजनांदगांव में डेंगू के कहर से अनेक लोगों ने अपनी जान गंवाई है। अब तक ड छत्तीसगढ़ के अनेक शहरों में डेंगू ने अपने पांव पसार रखे हैं। पिछले दिनों भिलाई, दुर्ग व राजनांदगांव में डेंगू के कहर से अनेक लोगों ने अपनी जान गंवाई है। अब तक ड Rating:
scroll to top