Saturday , 20 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » जिनपिंग ने ब्रिक्स में मजबूत भारत-चीन साझेदारी का आह्वान किया

जिनपिंग ने ब्रिक्स में मजबूत भारत-चीन साझेदारी का आह्वान किया

ऊफा (रूस), 9 जुलाई (आईएएनएस)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन और भारत को ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) को करीब लाने और इन देशों के बीच व्यापक साझेदारी के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रपट के अनुसार, जिनपिंग ने बुधवार को ऊफा में दो बहुपक्षीय शिखर सम्मेलनों से ठीक पहले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के दौरान ये बातें कहीं।

जिनपिंग ने मई महीने में चीन के शहर शियान में मोदी के साथ हुई बैठक को याद किया, जिसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय कूटनीतिक साझेदारी को बढ़ाने और विकास साझेदारी को मजबूत बनाने पर सहमति जताई थी।

जिनपिंग ने कहा कि इस बैठक से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को यह सकारात्मक संदेश मिला था कि दुनिया के दो बड़े विकासशील राष्ट्र साझा विकास के लिए एक-दूसरे के साथ सहयोग करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

वहीं, भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हाल के वर्षो में भारत और चीन ने अपने व्यापार सहयोग को विस्तार दिया है और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और आधारभूत संरचना के क्षेत्र में प्रगति की है।

मोदी और जिनपिंग की यह चौथी द्विपक्षीय बैठक थी। इससे पहले दोनों नेताओं ने जुलाई 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में पहली बैठक की थी। इसके बाद जिनपिंग सितंबर 2014 में भारत की यात्रा पर आए थे, वहीं मोदी मई 2015 में चीन की यात्रा पर गए थे।

जिनपिंग ने ब्रिक्स में मजबूत भारत-चीन साझेदारी का आह्वान किया Reviewed by on . ऊफा (रूस), 9 जुलाई (आईएएनएस)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन और भारत को ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) को करीब लाने और इन द ऊफा (रूस), 9 जुलाई (आईएएनएस)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन और भारत को ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) को करीब लाने और इन द Rating:
scroll to top