Friday , 29 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » खेल » ट्रेंट ब्रिज टेस्ट : इंग्लैंड ने एशेज पर किया कब्जा (राउंडअप)

ट्रेंट ब्रिज टेस्ट : इंग्लैंड ने एशेज पर किया कब्जा (राउंडअप)

नॉटिंघम, 8 अगस्त (आईएएनएस)। स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स के शानदार प्रदर्शन के बल पर इंग्लैंड ने ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए चौथे एशेज टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को आस्ट्रेलिया को पारी व 78 रनों से हरा दिया और आस्ट्रेलिया से एशेज खिताब छीन लिया।

दूसरे दिन के स्कोर सात विकेट पर 241 रनों से आगे खेलने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम शनिवार को सिर्फ 10.2 ओवर और संघर्ष कर सकी और इंग्लैंड को जीत हासिल करने के लिए जरूरी तीन विकेट हासिल करने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

इंग्लैंड ने इस जीत के साथ पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

ब्रॉड (15-8) की धारदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया की पहली पारी 60 रनों पर समेटने के बाद बेन स्टोक्स (36-6) की धारदार गेंदबाजी के बल पर आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी शनिवार को 253 रनों पर समेट दी।

ब्रॉड और स्टोक्स ने टेस्ट की एक पारी में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। ब्रॉड मैन ऑफ द मैच चुने गए। इंग्लैंड में एशेज में आस्ट्रेलिया की यह लगातार चौथी हार है।

शुक्रवार को नाबाद लौटे एडम वोग्स 51 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे, हालांकि पुछल्ले बल्लेबाज मिशेल स्टार्क (0), जोस हाजलेवुड (0) और नेथन लॉयन (4) उनका ज्यादा देर साथ नहीं निभा सके।

सलामी बल्लेबाज-क्रिस रोजर्स (52) और डेविड वार्नर (64) ने 113 रनों की साझेदारी कर दूसरी पारी में शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन स्टोक्स की धारदार गेंदबाजी के आगे शेष कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका।

स्टीव स्मिथ पांच और शॉन मार्श सिर्फ दो रन बना सके, जबकि क्लार्क ने 13 रनों की पारी खेली।

इंग्लिश गेंदबाजों ने हालांकि अतिरिक्त के तौर पर 40 रन लुटाए।

इंग्लैंड ने जोए रूट (130) की शतकीय पारी के बल पर पहली पारी में 391 रन बनाए थे, जिसमें रूट के अलावा जॉनी बेयरस्टो (74), कप्तान एलिस्टर कुक (43) और मोइन अली (38) के योगदान अहम रहे।

पहली पारी में कहर बरपाने वाले ब्रॉड को दूसरी पारी में एक विकेट मिला, जबकि मार्क वुड ने तीन बल्लेबाजों को चलता किया।

आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में कप्तान माइकल क्लार्क (10) और मिशेल जॉनसन (13) के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई की सीमा तक भी नहीं पहुंच सका।

पांचवां टेस्ट मैच ओवल में 20 से 24 अगस्त तक खेला जाएगा।

श्रृंखला गंवाने के कुछ ही देर बाद आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने टेस्ट से संन्यास की घोषणा कर दी। इसी महीने द ओवल में होने वाला एशेज श्रृंखला का आखिरी मैच क्लार्क के टेस्ट करियर का आखिरी मैच होगा।

मैच के बाद क्लार्क ने कहा, “मैं एक टेस्ट और खेलूंगा और उसी के साथ मेरा टेस्ट करियर समाप्त हो जाएगा। मैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। हालांकि मैं श्रृंखला का आखिरी मैच खेलूंगा।”

क्लार्क के नाम 114 टेस्ट में 28 शतक हैं।

शेन वार्न और ग्ले मैकग्राथ सहित कई क्रिकेट दिग्गजों ने क्लार्क के फैसला का समर्थन किया है।

इंग्लैंड के कप्तान कुक ने भी क्लार्क की सराहना की और कहा, “क्लार्क एक बेहतरीन खिलाड़ी और दमदार कप्तान रहे हैं। आपको एक महान कप्तान के तौर पर याद किया जाएगा।”

आस्ट्रेलियाई पारी ढहाने में अहम भूमिका अदा करने वाले ब्रॉड ने कहा, “कुक ने दमदार कप्तान की भूमिका निभाई। उनके साथ खेलना सुखद है। उनमें इंग्लैंड के लिए खेलने की भूख है।”

ट्रेंट ब्रिज टेस्ट : इंग्लैंड ने एशेज पर किया कब्जा (राउंडअप) Reviewed by on . नॉटिंघम, 8 अगस्त (आईएएनएस)। स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स के शानदार प्रदर्शन के बल पर इंग्लैंड ने ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए चौथे एशेज टेस्ट मैच के तीसरे दिन नॉटिंघम, 8 अगस्त (आईएएनएस)। स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स के शानदार प्रदर्शन के बल पर इंग्लैंड ने ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए चौथे एशेज टेस्ट मैच के तीसरे दिन Rating:
scroll to top