Wednesday , 24 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » ट्विटर ने 9 वर्ष पूरे किए

ट्विटर ने 9 वर्ष पूरे किए

सह-संस्थापक जैक डोरसे ने 21 मार्च, 2006 को पहला ट्वीट कर आज दुनिया भर की जानी-मानी हस्तियों के लिए अपने संदेशों को साझा करने का सबसे लोकप्रिय माध्यम बन चुकी इस साइट की शुरुआत की थी।

तब से आज तक ट्विटर को फॉलो करने वालों की संख्या पूरी दुनिया में 28.40 करोड़ हो चुकी है और इसमें अभी भी बेहद तेजी से विस्तार हो रहा है।

न्यूयार्क विश्वविद्यालय में स्नातक के छात्र डोरसे ने किसी व्यक्ति द्वारा अपने एक पूरे समूह से एकसाथ एसएमएस के जरिए जुड़ सकने के विचार के साथ इसकी शुरुआत की थी।

डोरसे द्वारा किया गया पहला ट्वीट था, “अपना ट्विटर खाता तैयार कर रहा हूं।”

साइट के नामकरण के संबंध में डोरसे का कहना है, “हम किसी तरह इस शब्द तक पहुंचे और हमें यह बिल्कुल फिट लगा। हमने इसकी परिभाषा ‘असंगत सूचनाओं का छोटा विस्फोट’ और ‘चिड़ियों की चहचहाट’ रखी। हमारी सेवा भी बिल्कुल ऐसी ही है।”

ट्विटर आज न सिर्फ समाज में एकदूसरे के संपर्क में रहने का बेहद लोकप्रिय माध्यम बन चुका है, बल्कि इसके जरिए देश-दुनिया के समाचार भी प्राप्त किए जा सकते हैं।

इतना ही नहीं कारोबार जगत के लिए अपनी सेवाओं एवं उत्पाद के प्रचार-प्रसार में भी यह बेहद कारगर हो चुका है।

यूएस एयरवेज के एक विमान द्वारा 2009 में हडसन नदी में आपात लैंडिंग की खबर सबसे पहले ट्विटर पर प्रसारित हुई।

ट्विटर पर हैशटैग के जरिए ट्रेंड करने का प्रचलन भी बेहद लोकप्रिय हो चुका है जो मुद्दों की समाज में प्रासंगिकता और लोकप्रियता का मानक बन चुका है।

ट्विटर ने 9 वर्ष पूरे किए Reviewed by on . सह-संस्थापक जैक डोरसे ने 21 मार्च, 2006 को पहला ट्वीट कर आज दुनिया भर की जानी-मानी हस्तियों के लिए अपने संदेशों को साझा करने का सबसे लोकप्रिय माध्यम बन चुकी इस सह-संस्थापक जैक डोरसे ने 21 मार्च, 2006 को पहला ट्वीट कर आज दुनिया भर की जानी-मानी हस्तियों के लिए अपने संदेशों को साझा करने का सबसे लोकप्रिय माध्यम बन चुकी इस Rating:
scroll to top