Thursday , 25 April 2024

Home » भारत » डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय स्मारक की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण

डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय स्मारक की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण

नई दिल्ली, 21 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को 26, अलीपुर रोड, दिल्ली में निर्माण किए जाने वाले डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय स्मारक की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया। डॉ. अम्बेडकर ने इस बंगले में अंतिम सांस ली थी।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थारवरचंद गहलोत ने कहा कि सरकार ने डॉ. अम्बेडकर की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में पूरे साल चलने वाले समारोह आयोजित किए हैं और उनके जीवन और कार्यो से संबंधित पांच स्थानों को ‘पंच तीर्थ’ के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि 26 अलीपुर रोड डॉ. अम्बेडकर का महापरिनिर्वाण स्थल है, जिसे 2 दिसंबर, 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने राष्ट्र को समर्पित किया था।

इस महापरिनिर्वाण स्थल में प्रदर्शनी हॉल, कार्यालय, पुस्तकालय, कैफेटेरिया, छात्रावास आदि का निर्माण किया जाएगा। इसमें प्रवेश द्वार पर भीम स्तंभ और पीछे की ओर मेडिटेशन हॉल भी निर्मित होंगे। उन्होंने कहा कि क्योंकि इस भवन का बाबा साहेब के स्मारक के रूप में निर्माण किया जा रहा है, जो भारत के संविधान के निर्माता थे, इसलिए इस भवन को पुस्तक के आकार में डिजाइन किया गया है। इस परियोजना की लागत 95 करोड़ रुपये है और इसे मार्च 2018 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी इस अवसर पर एकत्र लोगों को संबोधित किया। दोनों सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, विजय सांपला भी इस अवसर पर मौजूद थे।

डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय स्मारक की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण Reviewed by on . नई दिल्ली, 21 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को 26, अलीपुर रोड, दिल्ली में निर्माण किए जाने वाले डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय स्मारक की शिलान्य नई दिल्ली, 21 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को 26, अलीपुर रोड, दिल्ली में निर्माण किए जाने वाले डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय स्मारक की शिलान्य Rating:
scroll to top