Thursday , 28 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » दिल्ली में पेट्रोल, डीजल की कीमतें रिकॉर्ड उच्च स्तर पर

दिल्ली में पेट्रोल, डीजल की कीमतें रिकॉर्ड उच्च स्तर पर

नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। रविवार को तेल एवं गैस के क्षेत्र की सरकारी कम्पनी-इंडियन ऑयल कॉर्प ने परिवहन ईंधन की कीमतों में वृद्धि की घोषणा की।

ईंधन के दैनिक मूल्य परिवर्तन प्रणाली पर 20 दिनों की रोक थी और अब इसके समाप्त होने के साथ ही ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत गतिशील मूल्य निर्धारण के तहत रिकॉर्ड उच्च स्तर 76.24 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई। यह 14 सितंबर 2013 के पिछले रिकॉर्ड स्तर 76.06 रुपये प्रतिलीटर से भी ऊपर पहुंच गई।

कर्नाटक चुनावों के आसपास निलंबन के बाद गतिशील मूल्य निर्धारण शुरू होने के बाद से पिछले दिन के बाद रविवार को की गई 33 पैसे की बढ़ोतरी सबसे ज्यादा थी।

राष्ट्रीय राजधानी में डीजल रविवार को अपने उच्चतम स्तर 67.57 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

पेट्रोल की कीमतें दूसरे मेट्रो शहरों में भी कई सालों के उच्च स्तर पर पहुंच गई। इसमें कोलकाता, मुंबई व चेन्नई में क्रमश: 78.91 रुपये, 84.07 रुपये व 79.13 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

डीजल की कीमतें रविवार को कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गईं। ये कोलकाता, मुंबई व चेन्नई में क्रमश: 70.12 रुपये, 71.9 4 रुपये और 71.32 रुपये प्रति लीटर रहीं।

भारतीय बास्केट में कच्चे तेल की कीमतें अप्रैल के औसत 69.30 डॉलर से बढ़ने के इस महीने 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पहुंच गई।

बीते दो वित्तीय वर्ष के दौरान यह औसतन 47.56 डॉलर व 56.43 डॉलर प्रति बैरल रहीं।

इस सप्ताह के शुरू में सऊदी अरब के ऊर्जा, उद्योग व खनिज संसाधन मंत्री खालिद अल फलीह से पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कच्चे तेल की कीमतों की बढ़ोतरी पर चिंता जताई थी।

दिल्ली में पेट्रोल, डीजल की कीमतें रिकॉर्ड उच्च स्तर पर Reviewed by on . नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। रविवार को तेल एवं गैस के क्षेत्र की सरकारी कम्पनी-इंडियन ऑयल कॉर् नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। रविवार को तेल एवं गैस के क्षेत्र की सरकारी कम्पनी-इंडियन ऑयल कॉर् Rating:
scroll to top