Saturday , 20 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » दिल्ली मेडिकल काउंसिल अब भी गजट अधिसूचित नहीं

दिल्ली मेडिकल काउंसिल अब भी गजट अधिसूचित नहीं

नई दिल्ली, 3 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली मेडिकल काउंसिल (डीएमसी) की मियाद 20 दिसंबर 2014 को ही पूरी हो चुकी है, इसके बाद चयनित और नामांकित सदस्यों संबंधी सारी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद भी अब तक इस संबंध में गजट अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के.के. अग्रवाल और दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अनिल गोयल ने कहा कि आज की तारीख में डीएमसी बिना लोकतांत्रित रूप से गठित संस्था है। 20 दिसंबर 2014 को इसका कार्यकाल पूरा हो जाने के बावजूद यह पहले की तरह कार्यरत है।

डीएमसी में 23 सदस्य हैं, जिनमें से 8 सदस्यों का चुनाव 16 दिसंबर 2014 को हुआ था और अन्य सदस्यों का चयन 22 नवंबर 2014 को हुआ था। उस वक्त की सरकार और उपराज्यपाल ने 22 दिसंबर 2014 को इसके 4 सदस्यों को नामांकित किया था और विभिन्न मेडिकल कॉलेजों से 8 सदस्यों का चुनाव 20 दिसंबर 2014 से पहले हो गया था। स्वास्थ्य सेवा निदेशक और डीन यूनिवर्सिटीज इसके दो पदेन सदस्य हैं।

22 जनवरी 2015 को इसके गजट अधिसूचना के लिए उपराज्यपाल ने अनुमति दे दी थी, इसके बावजूद नवगठित आम आदमी पार्टी की सरकार ने अब तक इसकी अधिसूचना जारी नहीं की है।

आईएमए ने इस संबंध में मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था, लेकिन उस पर कोई कदम नहीं उठाया गया। इतना ही नहीं, डीएमए के प्रतिनिधियों ने भी इस संबंध में मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात की थी, मगर कोई कार्यवाही नहीं की गई।

अब डीएमसी की लोकतांत्रिक हैसियत को बरकरार रखने के लिए आईएमए कानूनी विकल्पों की तलाश कर रहा है।

डीएमसी दिल्ली के चिकित्सा पेशे के लिए नियामक और शैक्षिक, दोनों तरह की गतिविधियों को संचालित करता है।

दिल्ली मेडिकल काउंसिल अब भी गजट अधिसूचित नहीं Reviewed by on . नई दिल्ली, 3 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली मेडिकल काउंसिल (डीएमसी) की मियाद 20 दिसंबर 2014 को ही पूरी हो चुकी है, इसके बाद चयनित और नामांकित सदस्यों संबंधी सारी औपचार नई दिल्ली, 3 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली मेडिकल काउंसिल (डीएमसी) की मियाद 20 दिसंबर 2014 को ही पूरी हो चुकी है, इसके बाद चयनित और नामांकित सदस्यों संबंधी सारी औपचार Rating:
scroll to top