Thursday , 25 April 2024

Home » भारत » दुनियाभर में प्राकृतिक गैस की सुरक्षा बढ़ाएं : आईईए

दुनियाभर में प्राकृतिक गैस की सुरक्षा बढ़ाएं : आईईए

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने सोमवार को कहा कि तरलीकृत प्राकृतिक गैस की मांग से प्रेरित वैश्विक प्राकृतिक गैस बाजार में लेवाल और बिकवाल के बीच संबंधों में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है, जिससे दुनियाभर में ऊर्जा आपूर्ति की नई चुनौतियां बढ़ गई हैं।

चीन की अगुवाई में बाजार में नए प्रमुख खरीदारों के आने और अमेरिका का उत्पादन व निर्यात बढ़ने से गैस का बाजार नया आकार ले रहा है।

आईईए की वैश्विक गैस सुरक्षा समीक्षा के तीसरे संस्करण में सुरक्षा से संबंधित मुद्दों और पिछले अनुभवों का गहराई से विश्लेषण किया गया है।

पिछली सर्दियों में चीन में गैस की आपूर्ति में कमी आने के जो नतीजे देखने को मिले, उससे वैश्विक गैस सुरक्षा बढ़ाने और आपूर्ति में लचीलापन लाने में तरलीकृत प्राकृतिक गैस की अहम भूमिका उजागर हुई।

विश्लेषण में यह पाया गया कि आपूर्ति में कमी को दूर करने की दिशा में तरलीकृत गैस के लचीलेपन में वास्तव में सुधार हुआ है, लेकिन भविष्य में उभरते हुए बाजार के लिए अनिश्चितताएं बनी रहेंगी।

इससे कीमतों में उतार-चढ़ाव बने रहने से ग्राहकों को नुकसान हो सकता है, खासतौर से सर्वाधिक कीमत संवेदी उभरते बाजारों को नुकसान हो सकता है और इससे सुरक्षा की अतिरिक्त चिंताएं पैदा हो सकती हैं।

आईईए के कार्यकारी निदेशक फातिह बिरोल ने कहा, “हमारी रिपोर्ट गैस आपूर्ति की सुरक्षा को लेकर एक बेहतर समझ प्रस्तुत करती है, जिसमें तरलीकृत गैस बाजारों के अधिक पारदर्शी तथ्य और वैश्विक संतुलन बनाने में उनकी भूमिका के बारे में बताया गया है।”

दुनियाभर में प्राकृतिक गैस की सुरक्षा बढ़ाएं : आईईए Reviewed by on . नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने सोमवार को कहा कि तरलीकृत प्राकृतिक गैस की मांग से प्रेरित वैश्विक प्राकृतिक गैस बाजार में नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने सोमवार को कहा कि तरलीकृत प्राकृतिक गैस की मांग से प्रेरित वैश्विक प्राकृतिक गैस बाजार में Rating:
scroll to top