Friday , 29 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » ख़बरें अख़बारों-वेब से » दुनिया का छटवां महंगा कार्यस्थल-कनाट प्लेस

दुनिया का छटवां महंगा कार्यस्थल-कनाट प्लेस

January 5, 2015 4:47 am by: Category: ख़बरें अख़बारों-वेब से, विश्व Comments Off on दुनिया का छटवां महंगा कार्यस्थल-कनाट प्लेस A+ / A-

9Skyline_at_Rajiv_Chowkकनॉट प्लेस दुनिया का छठा सबसे महंगा ऑफिस लोकेशन बन गया है।

अमेरिकी प्रॉपर्टी कंसल्टेंट सीबीआरई की ताजा रैंकिंग में यह दो पायदान ऊपर दर्ज किया गया। रैंकिंग इंडेक्स के मुताबिक, सेंट्रल बिजनस डिस्ट्रक्ट कनॉट प्लेस में ऑक्युपेंसी कॉस्ट बढ़कर 160 डॉलर प्रति वर्गफुट सालाना (करीब 855 रुपये प्रति माह ) हो गया है।

इससे यह दुनिया के 50 सबसे महंगे ऑफिस लोकेशंस की फेहरिस्त में पहली तिमाही की अपनी आठवीं रैंकिंग से दो पायदान ऊपर चढ़कर छठे नंबर पर आ गया। लेकिन दूसरी ओर स्थानीय रियल्टी कंसल्टेंट और डीलर्स का कहना है कि बीते दो साल से सीपी में ऑफिस रेंटल गिर रहा है और खाली दुकानों और दफ्तरों की तादाद बढ़ी है।

ग्लोबल प्राइम ऑफिस प्रॉपर्टीज रैंकिंग में मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स 16वें पायदान पर है, जबकि नरीमन पॉइंट 32वें स्थान पर। लंदन का वेस्ट ऐंड इलाका 274 डॉलर प्रति वर्ग फुट सालाना की ऑक्युपेंसी कॉस्ट के साथ पहले नंबर पर है। हॉन्ग कॉन्ग सेंट्रल और बीजिंग का फाइनैंस स्ट्रीट क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं।

ऑक्युपेंसी कॉस्ट में किराये के अलावा लोकल टैक्स और सर्विस चार्ज भी शामिल होता है। सीबीआरई साउथ एशिया के चेयरमैन और एमडी अंशुमान मैगजीन ने कहा, ‘हालांकि, कनॉट प्लेस पहली तिमाही की अपनी रैंकिंग के मुकाबले दो पायदान उपर चढ़ा है, लेकिन यहां सालाना ऑक्युपेंसी कॉस्ट लगभग स्थिर है। ऐसा पहली तिमाही के बाद से डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी के चलते हुआ है।’

यहां कमर्शल स्पेस के ट्रांजैक्शन में पूरे साल फाइनैंस और मीडिया सेक्टर का दबदबा रहा। सेंट्रल लोकेशन और शहर के दूसरे हिस्सों से कनेक्टिविटी की वजह से कनॉट प्लेस की काफी डिमांड रही। दूसरी तिमाही के सर्वे पर आधारित रिपोर्ट में कहा गया है कि गुड़गांव में ऑक्युपेंसी कॉस्ट स्थिर रहा, जबकि नरीमन पॉइंट में दो पर्सेंट और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में छह पर्सेंट की गिरावट दर्ज की गई।

नौ पर्सेंट की गिरावट के साथ बेंगलुरु का सेंट्रल बिजनस डिस्ट्रिक्ट दुनिया के टॉप पांच डेस्टिनेशंस में रहा, जहां ऑक्युपेंसी कॉस्ट घटा है। कनॉट प्लेस में शॉप रेंटल और ऑफिस प्रॉपर्टीज पर नजर रखने वालों का कहना है कि पिछली कई तिमाहियों से यहां रेंटल गिरा है।

नई दिल्ली ट्रेडर्स असोसिएशन (एनडीटीए) के सेक्रटरी विक्रम बधवार का कहना है कि सीपी में हाल में काफी दुकानें खाली हुई हैं। रेंटल गिरने के चलते मल्टिनैशनल ऑक्युपायर्स रेंटल डीड तोड़कर नई जगहों पर शिफ्ट हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि यहां औसत ऑफिस रेंटल 400 रुपये प्रति वर्गफुट है, जो काफी समय से स्थिर है। कुछ गिनीचुनी इमारतों में ही रेंटल 500 रुपये प्रति वर्गफुट से ऊपर है।

पिछले महीने कुशमैन ऐंड वेकफील्ड की रिपोर्ट में 750 रुपये प्रति वर्गफुट शॉप रेंटल के साथ कनॉट प्लेस को देश का दूसरा सबसे महंगा रिटेल डेस्टिनेशन बताया गया था। हालांकि, इस मामले में 1,250 रुपये प्रति वर्गफुट की रेंटल वैल्यू वाला खान मार्केट अव्वल रहा।
नवभारत टाइम्स से

दुनिया का छटवां महंगा कार्यस्थल-कनाट प्लेस Reviewed by on . कनॉट प्लेस दुनिया का छठा सबसे महंगा ऑफिस लोकेशन बन गया है। अमेरिकी प्रॉपर्टी कंसल्टेंट सीबीआरई की ताजा रैंकिंग में यह दो पायदान ऊपर दर्ज किया गया। रैंकिंग इंडेक कनॉट प्लेस दुनिया का छठा सबसे महंगा ऑफिस लोकेशन बन गया है। अमेरिकी प्रॉपर्टी कंसल्टेंट सीबीआरई की ताजा रैंकिंग में यह दो पायदान ऊपर दर्ज किया गया। रैंकिंग इंडेक Rating: 0
scroll to top