Friday , 19 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » नए साल में हाजिर मांग तेज, सोने-चांदी की चमक कायम

नए साल में हाजिर मांग तेज, सोने-चांदी की चमक कायम

नई दिल्ली, 2 जनवरी (आईएएनएस)। सोना और चांदी कारोबारियों के लिए बीते साल का अंत काफी सुखद रहा। नए साल की शुरुआत में भी देसी सर्राफा बाजारों में पीली व सफेद धातु की चमक बनी हुई थी। बाजार के जानकारों की मानें तो वर्ष 2018 में मजबूत फंडामेंटल्स रहने से सोने और चांदी की चमक लगातार बनी रह सकती है।

नई दिल्ली, 2 जनवरी (आईएएनएस)। सोना और चांदी कारोबारियों के लिए बीते साल का अंत काफी सुखद रहा। नए साल की शुरुआत में भी देसी सर्राफा बाजारों में पीली व सफेद धातु की चमक बनी हुई थी। बाजार के जानकारों की मानें तो वर्ष 2018 में मजबूत फंडामेंटल्स रहने से सोने और चांदी की चमक लगातार बनी रह सकती है।

हाजिर मांग बढ़ने से सोने के आयात में भी इजाफा होगा। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अमेरिकी डॉलर की कमजोरी से कीमती धातुओं को लगातार सपोर्ट मिल रहा है, जो आगे भी बनी रह सकती है। आगे चीन में फरवरी में नए साल के अवसर पर हाजिर मांग बढ़ने से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिल सकता है।

केडिया कमोडिटीज के डायरेक्टर विजय केडिया के मुताबिक, पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में तकरीबन 15.5 फीसदी की तेजी दर्ज की गई, जबकि भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने में सिर्फ 5.65 फीसदी का उछाल रहा। हाजिर भाव में भी 5.5 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई।

केडिया मानते हैं कि 2018 में सोने की हाजिर मांग तेज रहेगी, क्योंकि चीन में लोग नए साल की खरीदारी करेंगे और भारत में भी लग्न का सीजन शुरू होने पर सोने की हाजिर मांग बढ़ जाती है। हालांकि घरेलू सर्राफा बाजार ज्यादातर वैश्विक बाजारों से प्रेरित रहा है जहां 2018 में भी मजबूती के संकेत हैं।

वहीं, बांबे बुलियन एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट व आभूषण निर्यातकर्ता सुरेश हुंदिया ने आईएएनएस से बातचीत में बताया कि ऊंचेभाव पर सोने का आयात घट सकता है, लेकिन बीते साल के मुकाबले ज्यादा ही आयात हो सकता है। उन्होंने 2018 में भारत में सोने का आयात 800 टन के करीब रहने का अनुमान लगाया है।

हालांकि बीते साल का आंकड़ा अभी जारी नहीं हुआ है, लेकिन बाजार के जानकारों का मानना है कि सोने का आयात 2017 में करीब 725 टन रहा होगा।

माइक्रोसेक कामर्ज लिमिटेड के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर शामिक बोस के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर की कमजोरी से सोने को सपोर्ट है और 2018 में सोने में तेजी रहने की संभावना है। उन्होंने सोने का भाव विदेशी बाजारों में 1300-1350 के बीच रहने का अनुमान जाहिर किया।

बुलियन में मजबूती के संकेत :

यूरोप और चीन में आर्थिक मंदी का बुलियन को फायदा मिलेगा। इससे सोने में निवेश के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ेगा। वहीं, अमेरिकी बांड से आय कम होने की रिपोर्ट के बाद डॉलर में आई कमजोरी के कारण सोने को पिछले महीने सपोर्ट मिला था, जोकि अभी तक बरकरार है।

इधर, उत्तर कोरिया के शासक की ओर से नए साल के अवसर पर उनके पास परमाणु बम होने व इसके इस्तेमाल के लिए तैयार रहने के बयान से अमेरिका समेत पूरी दुनिया में हलचल है। जियोपॉलिटिक टेंसन का हमेशा सोने को सपोर्ट मिलता रहा है।

बुलियन में कमजोरी के संकेत :

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार से डॉलर में मजबूती आएगी, जिससे सोने व चांदी पर दबाव आएगा। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दर में इजाफा करने से भी सोने में कमजोरी आएगी। कच्चे तेल के भाव में लगातार मजबूती सोने के लिए नकारात्मक कारक बन सकता है। वहीं घरेलू बाजार में रुपये में मजबूती आने से पीली धातु व सफेद धातु की मांग घटेगी, जिससे भाव में कमजोरी आ सकती है।

विजय केडिया ने बताया कि इस समय सोने में इटीएफ एसेट्स का सिर्फ दो फीसदी ही ईटीएफ होल्डिंग है, जो कभी 10 फीसदी हुआ करता था। इसलिए सोने में निवेशकों का रुझान बढ़ने से ईटीएफ होल्डिंग में इजाफा हो सकता है।

दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना (999) मंगलवार को 45 रुपये की उछाल के साथ 30,450 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था। वहीं मुंबई में भी हाजिर में सोना (999) पिछले सत्र के मुकाबले 45 रुपये ऊपर 30,430 रुपये प्रति दस ग्राम अहमदाबाद में 55 रुपये की उछाल के साथ 30,380 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार हुआ।

एमसीएक्स पर फरवरी का वायदा 48 रुपये की तेजी के साथ 29,171 रुपये प्रति दस ग्राम पर सोने में कारोबार चल रहा था, जबकि ऊपरी स्तर 29,199 रहा।

चांदी में मंगलवार को दिल्ली व मुंबई में 100 रुपये की तेजी रही। दिल्ली में चांदी 39,915 रुपये किलोग्राम रहा, जबकि मुंबई में 39,940 रुपये प्रति किलोग्राम और अहमदाबाद में 125 रुपये की तेजी के साथ 39,840 रुपये प्रति किलोग्राम रहा। लेकिन एमसीएक्स पर चांदी का मार्च वायदा 79 रुपये की कमजोरी के साथ 39,097 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रहा था। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1312 डॉलर प्रति औंस था। वहीं, चांदी में मंगलवार को 17.12 सेंट प्रति औंस पर कारोबार हो रहा था।

नए साल में हाजिर मांग तेज, सोने-चांदी की चमक कायम Reviewed by on . नई दिल्ली, 2 जनवरी (आईएएनएस)। सोना और चांदी कारोबारियों के लिए बीते साल का अंत काफी सुखद रहा। नए साल की शुरुआत में भी देसी सर्राफा बाजारों में पीली व सफेद धातु नई दिल्ली, 2 जनवरी (आईएएनएस)। सोना और चांदी कारोबारियों के लिए बीते साल का अंत काफी सुखद रहा। नए साल की शुरुआत में भी देसी सर्राफा बाजारों में पीली व सफेद धातु Rating:
scroll to top