Saturday , 20 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » पर्यटन को बढ़ावा देने साथ आए फिक्की और उप्र सरकार

पर्यटन को बढ़ावा देने साथ आए फिक्की और उप्र सरकार

लखनऊ, 9 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। सूबे के पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि फिक्की और उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी पहल करते हुए साथ जुड़े हैं। इसके तहत आगामी 22-24 फरवरी को प्रदेश के पहले ट्रेवल मार्ट का आयोजन लखनऊ में होने जा रहा है।

लखनऊ, 9 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। सूबे के पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि फिक्की और उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी पहल करते हुए साथ जुड़े हैं। इसके तहत आगामी 22-24 फरवरी को प्रदेश के पहले ट्रेवल मार्ट का आयोजन लखनऊ में होने जा रहा है।

सिंह ने कहाकि इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कानस्टेन्सिया लामर्ट में करेंगे। 23 और 24 फरवरी को प्रदर्शनी के साथ व्यापारिक संस्थाओं की बैठकें होंगी। इनका आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा। इस आयोजन से उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को विश्व मानचित्र पर पहचान मिलेगी।

प्रदेश में पर्यटन विकास के लिए हो रहे प्रयासों के बारे में बताते हुए पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह ने आईपीएन से बातचीत में कहा कि पर्यटन के विकास के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हाल ही में भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में 268.30 एकड़ क्षेत्र में मैत्रेय परियोजना का शुभारम्भ किया है।

ब्रज-मथुरा परिपथ के अंतर्गत स्थलों के विकास के साथ इटावा में लायन सफारी की स्थापना की गई है। बौद्ध धर्मावलम्बियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए कुशीनगर में हवाई अड्डे का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

आगरा-मथुरा के बीच ताज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण होना है। तीन स्थानों शिल्पग्राम, आगरा, गुलिस्तां पार्किं ग कांप्लेक्स, फतेहपुर सीकरी एवं संत रविदास घाट, वाराणसी में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हीलियम बैलून राइड सुविधा उपलब्ध कराई जानी है।

विध्यांचल, बरसाना, मथुरा एवं देवांगना चित्रकूट में रोपवे की स्थापना प्रस्तावित है। अयोध्या, काशी, मथुरा और वाराणसी अपने पौराणिक महत्व के लिए जाने जाते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बनाई जा रही हेरिटेज पर्यटन के फलस्वरूप प्रदेश में पर्यटकों को अतिरिक्त रूप से पर्यटन सुविधाएं तो प्राप्त होगी ही, प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार के साधन भी सुलभ हो सकेंगे। हेरिटेज होटलों के विकास के साथ स्थानीय हस्तशिल्प कलाकारों और कलाओं को भी प्रचार-प्रसार और प्रोत्साहन का उचित माध्यम मिल सकेगा।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मानना है कि प्रदेश के सर्वागीण विकास की योजना से ही राज्य में खुशहाली आएगी।

पर्यटन को बढ़ावा देने साथ आए फिक्की और उप्र सरकार Reviewed by on . लखनऊ, 9 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। सूबे के पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि फिक्की और उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी पहल क लखनऊ, 9 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। सूबे के पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि फिक्की और उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी पहल क Rating:
scroll to top