Tuesday , 23 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » पिंक बॉलवर्म से कपास नुकसान के लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं : मॉन्सैन्टो

पिंक बॉलवर्म से कपास नुकसान के लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं : मॉन्सैन्टो

नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मैको मॉन्संटो बायोटेक (इंडिया) ने कहा कि पिंक बॉलवर्म के हमले से कपास की फसल को हुए नुकसान के लिए वह जिम्मेदार नहीं है। कंपनी ने बीटी कपास के बीज को बेहतर बताया और नेशनल सीड एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनएसएआई) की ओर से बीटी कपास के बीजों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी को ‘गैरजिम्मेदाराना’ करार दिया है।

जैव-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी अमेरिकी कंपनी मॉन्सैन्टो के साथ मैको का संयुक्त उपक्रम मैको मॉन्संटो बायोटेक (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (एमएमबीएल) ने इस संबंध में कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को एक पत्र लिखा है, बीटी तकनीक तैयार बीज कीटों के प्रभाव को कम करने में सक्षम है।

नेशनल सीड एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनएसएआई) ने एमएमबीएल पर आरोप लगाया है कि पिंक बॉलवर्म संक्रमण के कारण महाराष्ट्र में इस खरीफ के मौसम में बीटी कपास वाली फसल खराब हुई और इसके लिए कंपनी पूरी तरह ‘जिम्मेदार’ है। एनएसएआई ने बीटी कपास के बीजों की बिक्री पर रोक लगाने की चेतावनी दी है।

एमएमबीएल ने घरेलू बीज कंपनियों को बीटी कपास बीज की तकनीक के लिए उप-लाइसेंसी बनाया है।

एमएमबीएल ने कहा, “हम एनएसएआई से असहमत हैं। बीजी-2 तकनीक वाले कपास के बीजों की आपूर्ति रोकने की उनकी धमकी पूरी तरह से गैरजिम्मेदाराना और किसान हित के विरूद्ध है और कीटों में प्रतिरोधकता का विकास एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।”

इस पत्र में कहा गया है कि सही तरीका नहीं अपनाने के कारण महाराष्ट्र में पिंक बॉलवर्म का संक्रमण हुआ है। लेकिन वर्ष 2017 में खरीफ के दौरान गुजरात समेत कई राज्यों में इसकी रोकथाम हुई है।

जैव प्रौद्योगिकी कंपनी ने कहा, “उत्पाद के उपयोग के निर्देशों को नहीं अपनाने के कारण कुछ क्षेत्रों में पिंक बॉलवर्म (पीबीडब्ल्यू) में प्रतिरोधकता का विकास हुआ है, जैसा कि महाराष्ट्र में हुआ।”

एमएमबीएल ने कहा कि एनएसएआई द्वारा किसानों को बॉलवर्म कीट की रोकथाम की इस तकनीक से वंचित करना उचित नहीं होगा और इससे 50 फीसदी की बर्बादी होगी।

कीटों की समस्या को दूर करने के लिए एमएमबीएल ने सभी साझीदारों से ‘संयुक्त प्रयास’ करने का आह्वान किया है।

एमएमबीएल ने एनएसएआई को अलग से यह भी लिखा है कि पिंक बॉलवर्म में प्रतिरोधकता के विकास के लिए वह उत्तरदायी नहीं है। इसलिए किसी भी प्रकार का मुआवजा देने की जिम्मेदारी उसकी नहीं बनती है।

पिंक बॉलवर्म से कपास नुकसान के लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं : मॉन्सैन्टो Reviewed by on . नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मैको मॉन्संटो बायोटेक (इंडिया) ने कहा कि पिंक बॉलवर्म के हमले से कपास की फसल को हुए नुकसान के लिए वह जिम्म नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मैको मॉन्संटो बायोटेक (इंडिया) ने कहा कि पिंक बॉलवर्म के हमले से कपास की फसल को हुए नुकसान के लिए वह जिम्म Rating:
scroll to top