Friday , 19 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » पुराना किला का जीर्णोद्धार करेगा एएसआई

पुराना किला का जीर्णोद्धार करेगा एएसआई

नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने पुराना किला में संरक्षण, जीर्णोद्धार और सुधार के कई महत्वपूर्ण कार्य करने और साथ ही प्राचीन भारत की कलाकृतियों और मिट्टी के बर्तनों को प्रदर्शित करने के लिए एक आधुनिक गैलरी स्थापित करने का बीड़ा उठाया है। एक आधिकारिक बयान में रविवार को इस बात की जानकारी दी गई।

एएसआई ने सेंट्रल एटिक्विटी कलेक्शन सेक्शन (सीएसी) के तहत संरक्षण और सुधार कार्य हाथ में लिया है। यह एक आधुनिक गैलरी की रचना करेगा, जहां पहली बार हड़प्पा, मोहनजोदड़ो, तक्षशिला, चन्हुदड़ो, और मध्य एशिया के साथ ही कालीबांगन, हस्तिनापुर, अरिकामेदु और तामलुक जैसे भारतीय स्थलों की कलाकृतियों और मिट्टी के बर्तनों को प्रदर्शित की जाएगी।

बयान में कहा गया है, “ऐसा प्रमाणित किया गया है कि 16वीं शताब्दी के पुराना किला में सीएसी अनुभाग के मिट्टी के बर्तनों और कलाकृतियों का कुल संग्रह दो लाख से अधिक है।”

पुराना किला के जीर्णोद्धार के प्रमुख कार्यो में मस्जिद और अन्य संरचनाओं को सजाने का काम शामिल है, और इसके जरिए इस प्रमुख पर्यटनस्थल को नया रूप दिया जाएगा।

पुराना किला और लाल किला दिल्ली के सबसे पुराने किलों में से एक और प्रसिद्ध पर्यटक स्थल हैं।

पुराना किला का जीर्णोद्धार करेगा एएसआई Reviewed by on . नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने पुराना किला में संरक्षण, जीर्णोद्धार और सुधार के कई महत्वपूर्ण कार्य करने और साथ ही प्राचीन भार नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने पुराना किला में संरक्षण, जीर्णोद्धार और सुधार के कई महत्वपूर्ण कार्य करने और साथ ही प्राचीन भार Rating:
scroll to top