Friday , 29 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » फोक्सवैगन उत्सर्जन घपले के दायरे में बेल्जियम की 5 लाख कारें

फोक्सवैगन उत्सर्जन घपले के दायरे में बेल्जियम की 5 लाख कारें

ब्रसेल्स, 27 सितम्बर (आईएएनएस)। बेल्जियम की तकरीबन पांच लाख डीजल कारों के फोक्सवैगन के उत्सर्जन घपले के दायरे में होने का अंदेशा है। यह बात शनिवार को बेल्जियम के अर्थव्यवस्था मंत्री ने कही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक बेल्जियम के समाचार पत्र हेट लात्स्ते न्यूज ने क्रिस पीटर्स के हवाले से कहा कि डीजल कारों की लोकप्रियता के कारण उत्सर्जन घपले का प्रभाव खास तौर से बेल्जियम में अधिक होने की संभावना है।

समाचार पत्र के मुताबिक बेल्जियम के लाइसेंस पर चल रही फोक्सवैगन, ऑडी, स्कोडा और सीट ब्रांड की कारों की उत्सर्जन रेटिंग गड़बड़ हो सकती है। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी प्रदूषण नियामक ने पिछले दिनों खुलासा किया था कि फोक्सवैगन की कुछ कारों में ऐसे सॉफ्टवेयर मिले हैं, जो उत्सर्जन जांच प्रक्रिया को धोखा देने में सक्षम हैं।

समाचार पत्र के मुताबिक मंत्री ने कहा, “बेल्जियम की पांच लाख कारें संदेह के दायरे में हैं। ऐसे कारों की निश्चित संख्यास नहीं बताई जा सकती है।”

उन्होंने कहा, “मैंने फोक्सवैगन से इस पर स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है और पूछा है कि वह कितना जुर्माना अदा करने की तैयारी कर रही है। अर्थव्यवस्था मंत्रालय इस स्थिति का अपनी तरफ से भी विश्लेषण करेगा।”

बेल्जियम में डीजल सस्ता होने के कारण डीजल कारों की खासी लोकप्रियता है। देश में डीजल स्टेशनों पर इसकी कीमत प्रति लीटर 1.18 यूरो (1.32 डॉलर) है, जबकि अनलीडेड पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 1.46 यूरो (1.63 डॉलर) है।

अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने पिछले सप्ताह कहा कि फोक्सवैगन की डीजल इंजन का उपयोग करने वाले वाहनों में ऐसे सॉफ्टवेयर लगे हुए है, जो उत्सर्जन के वास्तविक स्तर को छुपा लेते हैं।

फोक्सवैगन ने मंगलवार को कहा कि उत्सर्जन की हेराफेरी में कुल 1.1 करोड़ डीजल कारें शामिल हो सकती हैं।

फोक्सवैगन उत्सर्जन घपले के दायरे में बेल्जियम की 5 लाख कारें Reviewed by on . ब्रसेल्स, 27 सितम्बर (आईएएनएस)। बेल्जियम की तकरीबन पांच लाख डीजल कारों के फोक्सवैगन के उत्सर्जन घपले के दायरे में होने का अंदेशा है। यह बात शनिवार को बेल्जियम क ब्रसेल्स, 27 सितम्बर (आईएएनएस)। बेल्जियम की तकरीबन पांच लाख डीजल कारों के फोक्सवैगन के उत्सर्जन घपले के दायरे में होने का अंदेशा है। यह बात शनिवार को बेल्जियम क Rating:
scroll to top