Wednesday , 24 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » बंगाल में विकसित होगा ‘थीम टाउनशिप’

बंगाल में विकसित होगा ‘थीम टाउनशिप’

कोलकाता, 7 फरवरी (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल में कोलकाता के निकट राजरहाट और बोलपुर, आसनसोल तथा कल्याणी जिलों में संस्कृति व उद्योग जैसे थीम पर आधारित टाउनशिप का विकास किया जाएगा। राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा यहां आयोजित एक कार्यक्रम से इतर शहरी विकास मंत्रालय के मुख्य सचिव देबाशीष सेन ने संवाददाताओं से कहा, “टाउनशिप विकास योजना की पहल करने के बाद हमें निजी कंपनियों से 15 प्रस्ताव मिले हैं, जिन्होंने योजना में दिलचस्पी दिखाई है।”

सेन ने कहा, “उन प्रस्तावों में से दो को राजरहाट के लिए मंजूरी पहले ही मिल गई है।”

निजी क्षेत्र द्वारा विकसित किए जाने वाले दोनों थीम टाउनशिप चार हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करेगा।

उत्तरी 24 परगना जिले में विकसित होने वाले पहले टाउनशिप की थीम नवोन्मेष होगी, जबकि दूसरे का पर्यटन। ये टाउनशिप सार्वजनिक-निजी साझीदारी के आधार पर विकसित होंगे।

सेन ने कहा कि थीम आधारित टाउनशिप का विकास राज्य नीति के अनुसार अनिवार्य है।

उन्होंने कहा, “राजरहाट परियोजना के अलावा निवेशकों ने बोलापुर में 129 एकड़, कल्याणी में 50 एकड़ तथा आसनसोल में 52 एकड़ भूमि का टाउनशिप में विकास के लिए दिलचस्पी दिखाई है।”

बोलपुर परियोजना का थीम संस्कृति होगा, जबकि कल्याणी परियोजना विश्लेषणात्मक थीम पर आधारित होगा। वहीं आसनसोल परियोजना का थीम उद्योग होगा।

उन्होंने कहा कि निजी टाउनशिप डेवलपरों को राज्य सरकार हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

उन्होंने हालांकि इस बात को सुनिश्चित किया कि आवंटित भूमि के 25 फीसदी हिस्से का इस्तेमाल आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्ग के लोगों के आवास निर्माण के लिए किया जाएगा। इसमें उनके लिए बजट अपार्टमेंट का निर्माण किया जाएगा, जबकि अन्य 25 फीसदी भूमि अर्थव्यवस्था के विकास के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “25 फीसदी भूमि को व्यावसायिक तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा।”

बंगाल में विकसित होगा ‘थीम टाउनशिप’ Reviewed by on . कोलकाता, 7 फरवरी (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल में कोलकाता के निकट राजरहाट और बोलपुर, आसनसोल तथा कल्याणी जिलों में संस्कृति व उद्योग जैसे थीम पर आधारित टाउनशिप का विक कोलकाता, 7 फरवरी (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल में कोलकाता के निकट राजरहाट और बोलपुर, आसनसोल तथा कल्याणी जिलों में संस्कृति व उद्योग जैसे थीम पर आधारित टाउनशिप का विक Rating:
scroll to top