Saturday , 20 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बोटॉक्स उपचार के मिथकों के बारे में जानने की जरूरत : विशेषज्ञ

बोटॉक्स उपचार के मिथकों के बारे में जानने की जरूरत : विशेषज्ञ

नई दिल्ली, 7 मार्च (आईएएनएस)। विशेषज्ञों का कहना है कि बोटोक्स उपचार उतना ही गलत इलाज है जितना कि यह प्रभावी है। चिकित्सकों ने बोटोक्स उपचार के मिथकों और तथ्यों के बारे में जानने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

प्रसद्धि त्वचा विशेषज्ञ डॉ. बी.एल. जांगिड़ ने फेस-लिफ्ट, एंटी-एजिंग या शिकन उपचार, चिकनी, निर्दोष त्वचा के लिए बोटोक्स उपचार से जुड़े मिथकों के बारे में बताया, जो कि इस प्रकार हैं-

* बोटोक्स उपचार सुरक्षित नहीं है : बोटोक्स न्यूरोटॉक्सिन के लिए परिचित है, जिसे बोटुलिनम टॉक्सिन टाइप ए कहा जाता है। इससे पहले कि यह कॉस्मेटिक उपचार में अपना रास्ता ढूंढता है, कुछ मांसपेशियों की स्थिति का इलाज करने के लिए बोटोक्स का बड़े पैमाने पर चिकित्सकीय उपयोग किया गया है। हालांकि इससे जुड़ा टॉक्सिन शब्द लोगों को इसके इस्तेमाल से डरा सकता है, लेकिन इस्तेमाल की जाने वाली मात्रा इतनी कम है, कि इसे चिकित्सकीय रूप से और कॉस्मेटिक उपचारों में भी एक सुरक्षित उपचार माना जाता है। बोटोक्स के काम करने का तरीका बहुत वैज्ञानिक है। इसकी एक छोटी मात्रा जब इंजेक्शन मांसपेशियों में तंत्रिका अंत से जुड़ जाता है और उस मांसपेशी के संपर्क में आने वाली नसों से आवेग को अवरुद्ध करता है।

* बोटोक्स इंजेक्शन दर्दनाक हैं : बोटोक्स इंजेक्शन का दर्द किसी भी अन्य सामान्य इंजेक्शन की तरह ही होता है। यह सुई की हल्की चुभन जैसा है, इससे ज्यादा नहीं। बोटोक्स शॉट के बाद आपको किसी दर्द निवारक की आवश्यकता नहीं होती है और आप तुरंत अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस जा सकते हैं। एक बोटोक्स सुई बहुत ही महीन सुई है और इंजेक्शन की मात्रा भी बहुत कम है। उपचार से पहले एक सुन्न जेल भी लगाया जा सकता है। एक आइस पैक आगे पिन चुभन दर्द को शांत करने में मदद करता है।

* बोटोक्स उपचार से चेहरा प्लास्टिक जैसा दिखता है : ऐसा बिल्कुल नहीं है। बोटोक्स उपचार आपके लुक को बदलने के बजाय बढ़ाता है। उपचार चेहरे के भावों में हस्तक्षेप नहीं करता है। यह उन मांसपेशियों को आराम देता है जहां बोटोक्स इंजेक्ट किया जाता है। यह संवेदी तंत्रिकाओं को प्रभावित नहीं करता है, इसलिए इंजेक्शन वाले क्षेत्र में किसी भी असामान्य भावना का सवाल नहीं है। केवल जब उपचार का उपयोग अधिक मात्रा में किया जाता है तो उपचारित क्षेत्र सूजा हुआ या कड़ा दिख सकता है। एक अनुभवी पेशेवर द्वारा ठीक से किया गया एक बोटॉक्स उपचार, चेहरे को लिफ्ट देने के लिए त्वचा को शिकन मुक्त, नरम और युवा बनाता है।

* बोटोक्स एक बार का इलाज है : एक बोटोक्स उपचार लगभग तीन महीने तक रहता है। उसी क्षेत्र का पुन: उपचार किया जा सकता है यदि कोई साइड इफेक्ट या प्रतिक्रिया नहीं होती है।

* बोटोक्स का असर खत्म होने के बाद झुर्रियां बिगड़ जाती हैं : बोटोक्स उपचार एक स्थायी उपचार नहीं है। बोटोक्स का प्रभाव लगभग 4-6 महीने तक रहता है, जिसके बाद यह शरीर में टूट जाता है और घुल जाता है। अगर उपचार रोक दिया जाता है तो त्वचा पहले से अधिक र्झुीदार नहीं हो जाती। अपने त्वचा विशेषज्ञ के साथ चर्चा करना बेहतर है कि आगे एंटी-एजिंग या झुर्रियों को रोकने के लिए किस उपचार पाठ्यक्रम का पालन किया जाना चाहिए।

* स्किन क्रीम बोटोक्स की तरह ही काम करती हैं : मांसपेशियों को रिलैक्स करने के लिए स्किन क्रीम त्वचा के नीचे काम नहीं करती है। केवल एक बोटोक्स उपचार एक र्झुी मुक्त और चिकनी त्वचा के लिए सक्षम है।

* बोटोक्स प्लास्टिक सर्जरी के समान है : जैसा कि नाम से ही पता चलता है, प्लास्टिक सर्जरी एक सर्जरी है, जहां आप एनेस्थीसिया, कट और टांके से गुजरते हैं। जबकि बोटोक्स में, यह सिर्फ एक सुई है जिसे कुछ मिनटों के लिए इंजेक्ट किया जाता है। प्लास्टिक सर्जरी का परिणाम स्थायी है जबकि बोटोक्स अस्थायी है।

* केवल अमीर और प्रसिद्ध के लिए एक महंगा इलाज : यह बोटोक्स उपचार के बारे में सामान्य विचार है। लेकिन वास्तव में यह बहुत सस्ता है। बोटोक्स का एक सत्र 6,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक हो सकता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि यह किस हिस्से में किया गया है। चूंकि प्रभाव लगभग 4-6 महीनों तक रहता है, प्रति माह लागत बहुत अधिक नहीं होती है, लेकिन लगभग एक अच्छे चेहरे की लागत के समान होती है।

बोटॉक्स उपचार के मिथकों के बारे में जानने की जरूरत : विशेषज्ञ Reviewed by on . नई दिल्ली, 7 मार्च (आईएएनएस)। विशेषज्ञों का कहना है कि बोटोक्स उपचार उतना ही गलत इलाज है जितना कि यह प्रभावी है। चिकित्सकों ने बोटोक्स उपचार के मिथकों और तथ्यों नई दिल्ली, 7 मार्च (आईएएनएस)। विशेषज्ञों का कहना है कि बोटोक्स उपचार उतना ही गलत इलाज है जितना कि यह प्रभावी है। चिकित्सकों ने बोटोक्स उपचार के मिथकों और तथ्यों Rating:
scroll to top