Saturday , 20 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » भारत की एनएसजी सदस्यता विदाई तोहफे में नहीं दी जा सकती : चीन

भारत की एनएसजी सदस्यता विदाई तोहफे में नहीं दी जा सकती : चीन

बीजिंग, 16 जनवरी (आईएएनएस)। चीन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश को लेकर सोमवार को अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का विदाई तोहफा नहीं हो सकता।

चीन की ओर से यह बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब दक्षिण एवं मध्य एशिया के लिए अमेरिका की सहायक विदेशमंत्री, निशा देसाई बिस्वाल ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत के प्रवेश की प्रक्रिया में चीन को सबसे बड़ी बाधा बताया है।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, “परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत के आवेदन के संबंध में, एनएसजी में गैर एनपीटी देशों के प्रवेश के संदर्भ में हमने अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है।”

हुआ ने कहा, “मैं बताना चाहती हूं कि एनएसजी की सदस्यता किसी के लिए विदाई तोहफा नहीं हो सकता, जिसे देश आपस में भेंट करें।”

ओबामा के नेतृत्व में अमेरिकी प्रशासन ने एनएसजी में भारत की सदस्यता का पुरजोर समर्थन किया है।

चीन 48 सदस्यीय इस समूह में भारत के प्रवेश का विरोध करता रहा है।

भारत की एनएसजी सदस्यता विदाई तोहफे में नहीं दी जा सकती : चीन Reviewed by on . बीजिंग, 16 जनवरी (आईएएनएस)। चीन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश को लेकर सोमवार को अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि यह अमेरिकी राष्ट्रप बीजिंग, 16 जनवरी (आईएएनएस)। चीन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश को लेकर सोमवार को अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि यह अमेरिकी राष्ट्रप Rating:
scroll to top