Friday , 29 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » भारत की पहली सौंदर्य प्रसाधन कंपनी हलाल का बढ़ता दायरा

भारत की पहली सौंदर्य प्रसाधन कंपनी हलाल का बढ़ता दायरा

अहमदाबाद, 2 मई (आईएएनएस)। अहमदाबाद में देश का पहला हलाल प्रमाणीक़ृत सौंदर्य ब्रांड ‘इबा’ पेश करने वाली मौली तेली से लोग यही पूछते हैं कि हलाल का सौंदर्य प्रसाधन से क्या मतलब? क्या इस तरह के सौंदर्य प्रसाधन सिर्फ मुस्लिमों के लिए हैं?

अहमदाबाद, 2 मई (आईएएनएस)। अहमदाबाद में देश का पहला हलाल प्रमाणीक़ृत सौंदर्य ब्रांड ‘इबा’ पेश करने वाली मौली तेली से लोग यही पूछते हैं कि हलाल का सौंदर्य प्रसाधन से क्या मतलब? क्या इस तरह के सौंदर्य प्रसाधन सिर्फ मुस्लिमों के लिए हैं?

तेली मुस्लिम नहीं हैं, लेकिन वह एक कंपनी की स्मार्ट, दुबली-पतली मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं, जिसके ‘इबा’ उत्पाद भारत के पहले हलाल प्रमाणीकृत सौंदर्य ब्रांड हैं। देश में इबा का उपभोक्ता आधार तेजी से बढ़ रहा है और यह सिर्फ मुस्लिम समुदाय के बीच ही नहीं, बल्कि सभी समुदायों में लोकप्रिय हो रहा है।

मौली ने टेलीफोन पर साक्षात्कार के जरिए आईएएनएस को बताया, “हलाल का बहुत गहन मतलब है। इसका मतलब पवित्र, सुरक्षित और स्वस्थ है। हमारे सौंदर्य प्रसाधनों में इसका अर्थ है कि हमारे उत्पाद ऑर्गेनिक, पशु वसा और पशु से उत्पन्न उत्पादों, जैसे किरेटिन, कॉलेजन और जिलेटिन व शराबरहित हैं। ये सौंदर्य उत्पाद किसी भी तरह के हानिकारक रसायनों से रहित हैं। इसलिए ये सभी के लिए लाभकारी हैं।”

2012 में मौली और उसकी बहन गिरिश्मा तेली ने इकोट्रेल नाम से अपनी कंपनी की शुरुआत की थी, जो एक विनिर्माण इकाई और अनुसंधान प्रयोगशाला के रूप में काम करती थी। सितंबर 2014 में बाजार का गहन शोध करने और उपभोक्ताओं, सैलून मालिकों और अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के बाद दोनों ने इबा हलाल केयर की शुरुआत की।

मौली ने कहा, “मैं साढ़े सात साल तक अमेरिका में पढ़ने और काम करने के बाद 2011 में भारत लौटी। मैं प्रौद्योगिकी प़ृष्ठभूमि से हूं और मैं प्रबंधन सलाहकार के क्षेत्र में भी काम कर चुकी हूं। मेरी बहन ने यूके में जैवप्रौद्योगिकी की पढ़ाई की है। हम दोनों अपने बलबूते पर कुछ करना चाहते थे। उद्यमियों के परिवार से होने की वजह से भी हमें इस दिशा में काफी मदद मिली।”

यह सोचकर कि भारत में मुस्लिम आबादी अधिक है, दोनों बहनों ने महूसस किया कि यहां इस तरह के उत्पादों की जरूरत है।

“हलाल प्रमाणीकृत उत्पाद दक्षिणपूर्व एशिया जैसे मलेशिया आदि देशों में लोकप्रिय हैं। ब्रिटेन में भी कुछ हलाल ब्रांड हैं, लेकिन भारतीय संदर्भ में हमें इस बात का ध्यान रखना पड़ा कि हमारा ब्रांड अधिक लागत का न हो, ताकि उपभोक्ता उसे वहन कर सकें।”

पहला इबा स्टोर अहमदाबाद में खुलने के बाद लोगों में इसके प्रति रुचि पैदा हुई।

मौली ने कहा, “इसे लेकर लोग उत्सुक थे। लोग मुझसे कई तरह के प्रश्न पूछते थे। कई बार तो मुस्लिम लोग असमंजस में होते थे कि हलाल का सौंदर्य प्रसाधन से क्या लेना-देना। हमने उन्हें वसामुक्त लिपस्टिक और शराब मुक्त इत्र के बारे में बताया, तब वे समझे।”

मौली के मुताबिक, “वास्तव में, हमारे 35 प्रतिशत उपभोक्ता गैरमुस्लिम वर्ग से हैं और इनकी रुचि बढ़ती जा रही है।”

उनका कहना है, “उनके उत्पादों की कीमत 30 रुपये से 250 रुपये के बीच है और इन उत्पादों का त्वचा और बालों पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। ये उत्पाद अन्य आधुनिक सौंदर्य प्रसाधनों की तरह ही हैं।”

हलाल ब्रांड के तहत लिपस्टिक, स्प्रे, क्रीम, शैंपू, कंडीशनर से लेकर इत्र शामिल हैं।

भारत की पहली सौंदर्य प्रसाधन कंपनी हलाल का बढ़ता दायरा Reviewed by on . अहमदाबाद, 2 मई (आईएएनएस)। अहमदाबाद में देश का पहला हलाल प्रमाणीक़ृत सौंदर्य ब्रांड 'इबा' पेश करने वाली मौली तेली से लोग यही पूछते हैं कि हलाल का सौंदर्य प्रसाधन अहमदाबाद, 2 मई (आईएएनएस)। अहमदाबाद में देश का पहला हलाल प्रमाणीक़ृत सौंदर्य ब्रांड 'इबा' पेश करने वाली मौली तेली से लोग यही पूछते हैं कि हलाल का सौंदर्य प्रसाधन Rating:
scroll to top